Uncategorized

पॉपकॉर्न बेचने वाले ने जुगाड़ से विमान बनाया, सड़क पर टेस्टिंग के दौरान गिरफ्तार



पाकपट्टन (पाकिस्तान). यहां एकव्यक्ति मोहम्मद फैयाज ने घर पर ही जुगाड़ से एक फ्लाइंग मशीन (विमान) बनाई। वह इसका सड़क पर टेस्ट कर रहा था, तभी पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।इस मामले में सिविल एविएशन अथॉरिटी (सीएए) ने कहा कि टेस्टिंग के लिए अथॉरिटी से किसी तरह की अनुमति नहीं ली गई थी।

  1. दरअसल, फैयाज पॉपकॉर्न बेचता है और पार्टटाइम में गार्ड की नौकरी करता है। फैयाज ने पाक मीडिया को बताया, “मैंने सीएए को प्लान के बारे में बताया था लेकिन किसी तरह का जवाब नहीं मिला। इसके बाद मैंने बिना अनुमति के ही टेस्टिंग करने का फैसला लिया।”

  2. फैयाज ने कहा कि उसका शौक था कि उसकी अपनी फ्लाइंग मशीन हो। इसकी प्रेरणा उसे नेशनल ज्योग्राफिक सीरीज एयर क्रैश इन्वेस्टिगेशनको देखकर मिल। इसके लिएखेत तक बेच दिया। साथ ही बचत के रुपए भी लगा दिए। फ्लाइंग मशीन का वजन 92 किलो है जिसकी कीमत 50,000 रुपए है।

  3. फैयाज ने कहा, “टेस्टिंग के दौरान हवा में कई चक्कर लगाए। लेकिन सीएए की अनुमति के बिना विमान बनाने को लेकर पुलिस ने केस दर्ज कर लिया। एयरक्राफ्ट बनाने में मैंने काफी मेहनत की है। मेरा प्लेन 1,000 फीट तक उड़ सकता है। मुझे एक मौका दिया जाए, मैं यह साबित कर दूंगा कि मैं देशभक्त पाकिस्तानी हूं।”

  4. पुलिस ने बताया कि फैयाज को कस्टडी में लिया गया था। फ्लाइंग मशीन से किसी गांववाले को इससे नुकसान नहीं पहुंचा, लिहाजा उसे छोड़ दिया गया।फैयाज ने कहा कि चार साल पहले उसने प्लेनबनाने के बारे में सोचा था। लेकिन पिछले डेढ़ साल से इसे बनाने में लगा था। नेशनल ज्योग्राफिक से काफी मदद मिली थी। एयरक्राफ्ट के पार्ट्स और उसके फंक्शन्स को लेकर काफी कुछ जान गया हूं।

  5. फैयाज के मुताबिक- मैं प्रधानमंत्री और आर्मी चीफ से यह चाहता हूं कि मुझे देश की सेवा करने का मौका दिया जाए। मैं देश के लिए काफी कम खर्च में एयरक्राफ्ट बना सकता हूं। पुलिस ने होममेड एयरक्राफ्ट को फैयाज को वापस कर दिया है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      मोहम्मद फैयाज का विमान।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *