Uncategorized

प्रधानमंत्री आबे ने किया मोदी का स्वागत, 13वीं भारत-जापान सालाना बैठक में लेंगे हिस्सा



नई दिल्ली.दो दिन केदौरे पर जापान पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को यामांशी प्रांत मेंअपने समकक्ष शिंजो आबे से मिले। आबे नेहोटल माउंट फूजी में मोदी का स्वागत किया।दोनों13वीं भारत-जापान वार्षिकसमिट में हिस्सा लेंगे। इसमें रक्षा, स्वास्थ्य, कृषि और तकनीक जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा होगी। इससे पहले शनिवार देर रात टेक्यो एयरपोर्ट पर मोदी का स्वागत किया गया, फिर वे एक होटल में भारतीयों से भी मिले। प्रधानमंत्री आबे नेइस बार मोदी की अगवानी के लिए खास तैयारी की है। वे रविवार को यामानशी प्रीफेक्चर की सुरम्य वादियों में स्थित हॉलिडे होम में मोदी को डिनर देंगे। मोदी रात में वहीं रुकेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता राजीव कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 5वीं बार शिंजो आबे के साथ भारत-जापान समिट में शामिल होंगे। दोपहर में दोनों प्रधानमंत्री एक होटल में साथ लंच करेंगे। फैक्ट्री ऑटोमेशन बनाने वाली एक कंपनी का दौरा भी करेंगे। मोदी टोक्यो में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। कारोबारियों के साथ मुलाकात और बिजनेस फोरम के बीच अपनी बात रखेंगे।

मोदी-आबे ट्रेन से 110 किमी का सफर करेंगे

शिंजो आबे, प्रधानमंत्री मोदी को ट्रेन से यामानशी स्थित अपने निजी आवास पर लेकर जाएंगे। टोक्‍यो से यामानशी की दूरी 110 किमी है। यह इलाका माउंट फिजी समेत कई पहािड़‍यों से घिरा हुआ है। माउंट फिजी जापान का सबसे ऊंचा पर्वत है, जिसकी ऊंचाई 3,776 मीटर है।

मोदी-आबे 5वीं बार सालाना बैठक में शामिल होंगे
भारत-जापान की सालाना बैठक में भारत-प्रशांत क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होगी। किसी तीसरे देश में ज्वाइंट इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट्स के साथ रक्षा संबंधों को आगे बढ़ाने पर भी जोर दिया जाएगा। दोनों देशों के बीच आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मानवरहित वाहन (यूएवी) और रोबोटिक्‍स के विकास पर भी चर्चा की उम्मीद है। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी और आबे के बीच यह 12वीं बैठक होगी।

मोदी ने जापान को भरोसेमंद साझेदार बताया
प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को जारी बयान में जापान को आर्थिक और तकनीकी क्षेत्र का सबसे भरोसेमंद साझेदार बताया था। उन्होंने कहा कि एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत भारत प्रशांत क्षेत्र में स्वतंत्र और खुलेपन के लिए दृढ़ संकल्पित है। मोदी जापान के साथ कारोबार बढ़ाने को लेकर शिंजो आबे और बिजनेस लीडर्स के साथ चर्चा करेंगे। इससे हेल्थकेयर, डिजिटल टेक्नोलॉजी, कृषि, फूड प्रोसेसिंग, आपदा के खतरे को कम करने, आपदारोधी निर्माण के क्षेत्र में सहयोग मिलेगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


मोदी यामांशी शहर स्थित माउंट फूजी होटल में प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मिले।


यह मोदी और आबे के बीच पिछले चार सालों में 12वीं बैठक है।


मोदी शनिवार रात टोक्यो के होटल में भारतीयों से मिले।


टोक्यो एयरपोर्ट पर नरेंद्र मोदी का स्वागत किया गया।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *