Uncategorized

प्रिंस फिलिप ने लाइसेंस सरेंडर किया, पिछले महीने ड्राइविंग के दौरान पलटी थी उनकी कार



लंदन.क्वीन एलिजाबेथ II के पति और ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग प्रिंस फिलिप (97) ने कार एक्सीडेंट के 32 दिन बाद अपना ड्राइविंग लाइसेंस सरेंडर कर दिया। बकिंघम पैलेस की ओर से बयान में कहा गया है कि फिलिप ने शनिवार को यह निर्णय लिया। घटना के बाद प्रिंस कीउम्र और ड्राइविंग को लेकर मीडिया में आलोचना हो रही थी। ब्रिटेन में ड्राइविंग की उम्र तय करने के लिए कानून नहीं है, लेकिन 70 की उम्र के बाद हर तीन साल में लाइसेंस रीन्यू कराना पड़ता है।

  1. पुलिस ने बताया कि हादसे की जांच से जुड़ी फाइल क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस (सीपीएस) को भेज दी गई है। सीपीएस के प्रवक्ता ने बताया कि लाइसेंस लौटाने को केस में शामिल कर लिया है। अब जांच की जा रही है कि इस लाइसेंस पर कहीं कोई जुर्माना तो नहीं।

  2. ईस्टर्न इंग्लैंड के सैंड्रिंघम एस्टेट में फिलिप की लैंड रोवर कार, एक अन्य वाहन से टकराकर पलट गई थी। इस दौरान फिलिप को कोई चोट नहीं आई जबकि दूसरी कार में सवार दो लोगों को मामूली रूप से जख्मी हो गए। इस दौरान प्रिंस सैंड्रिंघम स्थित प्राइवेट कंट्री रेसीडेंस में ही ठहरे हुए थे।

  3. प्रिंस फिलिप अक्सर अपनी कार खुद ड्राइव करते हैं। 2016 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल के ब्रिटेन आए थे। दोनों को लंच कराने ले जाने के लिए गाड़ी फिलिप ने ही ड्राइव की थी।

  4. फिलिप मौखिक रूप से कई गलतियां कर चुके हैं लेकिन ब्रिटेन के लोगों के मन में काफी सम्मान है। फिलिप की एलिजाबेथ से 1947 में शादी हुई थी। एलिजाबेथ के लंबे शासनकाल में वह अपनी पत्नी के पक्ष में रहे। प्रिंस 2017 में ड्यूटी से रिटायर हो गए थे। फिलहाल वे एलिजाबेथ और राजपरिवार के अन्य सदस्यों के साथ कार्यक्रमों और चर्च में शामिल होते हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      सैंड्रिंघम एस्टेट में हुए हादसे में प्रिंस फिलिप की कार पलट गई।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *