Uncategorized

फिर नजर आएगा टाइटैनिक, दोबारा जहाज बनाने की तैयारी में ऑस्ट्रेलियाई अरबपति



कैनबरा. ऑस्ट्रेलिया के खनन कारोबारी और कंजरवेटिव नेता क्लाइव पामर टाइटैनिक की तरह दिखने वाला जहाज बनाने जा रहे हैं। इसे टाइटैनिक 2 नाम दिया गया है। हालांकि 3 साल पहले भी पामर ने जहाज बनाने की घोषणा की थी लेकिन पैसों की कमी के चलते प्रोजेक्ट को रोक दिया था। क्लाइव की मानें तो टाइटैनिक 2 का इंटीरियर ओरिजिनल जहाज जैसा ही रखा जाएगा ताकि यात्रियों को उसी दौर में रहने का अहसास हो।

  1. पामर कहते हैं, “जिस तरह मूल जहाज ने साउथैम्प्टन से न्यूयॉर्क तक यात्रा की थी, हमारा जहाज भी ऐसी ही यात्रा पर जाएगा। टाइटैनिक 2 हर बंदरगाह पर लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करेगा। अब भी लाखों लोग टाइटैनिक में बैठने का सपना संजोए हुए हैं। हमारा जहाज उन्हीं सपनों को पूरा करेगा।”

  2. 2012 में पहली बार टाइटैनिक 2 बनाने का ऐलान हुआ था लेकिन तीन साल बाद ही पामर और चीनी कंपनी साइटिक के बीच भुगतान को लेकर विवाद के चलते इसे रोकना पड़ा। 2017 में वेस्ट ऑस्ट्रेलियन सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि साइटिक, पामर को लाखों डॉलर का रॉयल्टी भुगतान करे। इसी के बाद पामर ने दोबारा से जहाज बनाने के बारे में सोचा।

  3. पामर की कंपनी ब्लू स्टार लाइन का कहना है कि जहाज अपनी पहली यात्रा पर 2022 में रवाना होगा। तारीखों का ऐलान अभी नहीं किया गया है। टाइटैनिक 2 के बनने के ऐलान के साथ ही सोशल मीडिया पर लोग यह जानना चाहते हैं कि इसमें तूफान के समय बचाव के क्या इंतजाम होंगे। इस पर कंपनी का कहना है कि 2 हजार पैसेंजर और क्रू के बचाव के लिए जहाज में पर्याप्त लाइफबोट्स रहेंगी।

  4. पामर 2013 में ऑस्ट्रेलियाई संसद के लिए चुने गए थे। 2017 में उन्होंने पामर यूनाइटेड पार्टी बना ली। अब इसका नाम उन्होंने यूनाइटेड ऑस्ट्रेलिया पार्टी रखा है। उन्होंने फिर से चुनाव में खड़े होने का ऐलान किया है। पामर ने कई जगह अपने पोस्टर भी लगवाएं हैं, जिसमें लिखा है कि वह ऑस्ट्रेलिया को महान बनाएंगे।

  5. टाइटैनिक 15 अप्रैल 1912 को उत्तर अटलांटिक महासागर में न्यूफाउंडलैंड के पास डूब गया था। जहाज से एक बड़े आइसबर्ग का टकरा जाना इसके डूबने की वजह बना। जहाज में उस वक्त 2240 लोग सवार थे, जिसमें से 1500 से ज्यादा की मौत हो गई थी।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      australian billionaire to build a replica of titanic


      टाइटैनिक 15 अप्रैल 1912 को उत्तर अटलांटिक महासागर में डूब गया था। (फाइल)

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *