Uncategorized

फेस स्कैनिंग से चेक-इन, कमरे में टीवी समेत सभी चीजें आवाज से कंट्रोल होती हैं



हांगझू. चीन के हांगझू में मंगलवार को अलीबाबा का पहला हाईटेक होटल खुल गया। इसका नाम फ्लाई-जू है। अलीबाबा इसे फ्यूचर होटल बता रही है। यहां ग्राहक चेहरा स्कैन करके चेक-इन कर सकते हैं। कमरे के भीतर सभी एसेसरीज आवाज से नियंत्रित होती हैं। खाना-पीना, चाय-काफी आदि सर्व करने के लिए रोबोट हैं। एप के जरिए होटल में कमरे बुक किए जा सकते हैं।

  1. फ्लाई-जू होटल के सीईओ वांग कुन ने बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल के कारण होटल में स्टाफ की जरूरत आधी रह गई है। चीन की सबसे बड़ी ईकॉमर्स कंपनी अलीबाबा का मुख्यालय हांगझू में ही है। 2017-18 में इसका रेवेन्यू 2.8 लाख करोड़ रुपए था।

  2. जिस हांगझू शहर में अलीबाबा ने यह होटल खोला है, वहीं कंपनी का मुख्यालय भी है। गेस्ट सेल्फ-सर्विस मशीन के जरिए चेक-इन कर सकते हैं। इसमें चेहरा पहचानने वाली एआई का इस्तेमाल किया गया है।

  3. चेहरा ही चाबी का काम करेगा। कमरे में जाने के लिए दरवाजे के सामने खड़ा होना पड़ेगा। एआई के जरिए चेहरा पहचानकर दरवाजा अपने आप खुल जाएगा। कमरे में लाइट, टीवी, पर्दे सब कुछ आवाज से कंट्रोल होंगे। इसके लिए वॉयस एक्टिवेटेड असिस्टेंट सिस्टम रखा गया है।

  4. रेस्तरां में बैरे की जगह रोबोट तैनात किए गए हैं। वही खाने की डिलीवरी करते हैं। रूम सर्विस भी रोबोट ही करते हैं। इस होटल पहले दिन अच्छा रिस्पांस मिला।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      चेहरा ही चाबी का काम करेगा। कमरे में जाने के लिए दरवाजे के सामने खड़ा होना पड़ेगा। एआई के जरिए चेहरा पहचानकर दरवाजा अपने आप खुल जाएगा।


      गेस्ट सेल्फ-सर्विस मशीन के जरिए चेक-इन कर सकते हैं। इसमें चेहरा पहचानने वाली एआई का इस्तेमाल किया गया है।


      Cheek for check-in Alibaba opens AI future hotel


      रेस्तरां में बैरे की जगह रोबोट तैनात किए गए हैं। वही खाने की डिलीवरी करते हैं। रूम सर्विस भी रोबोट ही करते हैं।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *