Uncategorized

फ्रांस में 10 साल का सबसे हिंसक प्रदर्शन, इमरजेंसी लगा सकती है सरकार



पेरिस. फ्रांस में पेट्रोलियम उत्पादों पर टैक्स घटाने को लेकर शुरू हुआ प्रदर्शन शनिवार को हिंसक हो गया। पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में 110 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। अब तक 300 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है। देश में बिगड़ती स्थिति को देखते हुए सरकार जल्द ही इमरजेंसी का ऐलान कर सकती है। रविवार को सरकार के प्रवक्ता बेंजामिन ग्रिवो ने इसके संकेत दिए। उन्होंने प्रदर्शनकारियों से शांतिपूर्ण तरीके से चर्चा की अपील की।

यूरोप के रेडियो-1 के दिए इंटरव्यू में ग्रिवो ने कहा, “हम उन कदमों के बारे में सोच रहे हैं, जिनसे ऐसी घटनाएं दोबारा होने से रोकी जा सकें। हर सप्ताह प्रदर्शनकारियों को हिंसा और बैठक का मौका नहीं दिया जा सकता।

प्रदर्शन में 1 लाख से ज्यादा लोग हो चुकेशामिल

फ्रांस में पेट्रोल और डीजल की बढ़ी हुई कीमतों और हाइड्रोकार्बन टैक्स बढ़ाने के विरोध में 17 नवंबर से ही बड़ी संख्या के लोगों के सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। फ्रांस के गृह मंत्रालय के मुताबिक, शनिवार को हुआ प्रदर्शन तीसरे सप्ताह लगातार हुआ। पिछले एक हफ्ते में इसमें 1 लाख से ज्यादा लोग शामिल हो चुके हैं। शनिवार को जमा हुई भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस की ओर से आंसू गैस के गोले छोड़े गए। इस पर यलो जैकेट नाम के एक संगठन ने आगजनी शुरू कर दी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


प्रदर्शनकारियों ने आगजनी की।


पीली जैकेट पहनकर विरोध कर रहे हैं प्रदर्शनकारी।


पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए वॉटर कैनन का इस्तेमाल किया।


एक लाख लोग पिछले 3 हफ्ते के दौरान प्रदर्शन में शामिल हुए।


प्रदर्शनकारियों ने गाड़ियों में आग लगा दी।


दुकानों में तोड़फोड़ और लूट भी की गई।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *