Uncategorized

बर्फीले पहाड़ पर फंसा स्कीयर, पायलट ने ढलान से कुछ इंच दूर हेलिकॉप्टर रोककर बचाई जान



पेरिस. आल्प्स की चोटी पर जख्मीएक स्कीयर की जान बचाने के लिए फ्रांस के एक पायलटने साहस और हुनर दिखाया। उसने हेलिकॉप्टर कोपहाड़ के ढाल से कुछ इंच दूर सामने की तरफ से तिरछा रोककरफंसे स्कीयर कोरेक्स्यू किया।

brauno

  1. यह घटना 2 जनवरी की है। ब्रिटिश स्कीइंग और स्नोबोर्डर्स के ग्रुप का एक सदस्य ब्रूनो (19) आल्प्स पर्वत के आंतर्न पास पर जख्मी हो गया। उसके घुटने में गंभीर चोट आई। ग्रुप के सदस्यों द्वारा इसे ले जाना मुश्किल था। तब गाइड ने मदद के लिए पुलिस को कॉल किया।

  2. आंतर्न पास इलाके में खड़ी ढलान वाला है, जहां हेलिकॉप्टर को उतारना मुश्किल था। पायलट ने इलाके का जायजा लेकर जख्मी स्कीयर के पास हेलिकॉप्टर ले जाने का फैसला किया।

    French Alps

  3. पायलट ने हेलिकॉप्टर को बर्फीले ढलान से कुछ इंच दूर पर जाकर रोक दिया ताकि टीम उसे सुरक्षित रेस्क्यू कर सके। यह ऑपरेशन करीब 12 सेकंड तक चला। इस दौरान पहाड़ी परपायलट ने हेलिकॉप्टर का अगला हिस्सानीचे की तरफ झुकाए रखा।

  4. रेक्स्यू के चश्मदीद रहे 60 साल के एक पूर्व पायलट ने कहा, ‘‘वह बहुत ही अच्छा पायलट था। वह जानता था कि नीचे हवा तेज चल रही है। इसलिए उसने हेलिकॉप्टर को नीचे की और झुकाकर ले जाने का फैसला किया। ताकि वह कुछ देर उसे रोक सके। मैं खुद फ्रांस एयर फोर्स में फाइटर पायलट था। मुझे पता है कि ऐसे वक्त कितना बड़ा जोखिम होता है।’’

  5. पिछले साल जुलाई में अमेरिका के सबसे ऊंचे पहाड माउंट हुड पर भीआत्महत्या कर रहे एक व्यक्ति का चिनूक हेलिकॉप्टर सेरेक्स्यू किया था। पायलट ने इसे रेस्क्यू करने के लिए हेलिकॉप्टर को कुछ मिनट तक हवा मेंरोके रखा था। इस दौरान टीम नीचे उतरी और उसे रेक्स्यूकिया गया।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      France police rescue a man on alps chopper stayed inches away the injured


      France police rescue a man on alps chopper stayed inches away the injured


      France police rescue a man on alps chopper stayed inches away the injured

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *