Uncategorized

बुजुर्गों की कॉलोनी में टेस्ट हो रहीं ड्राइवरलेस कार



भास्कर न्यूज नेटवर्क.अमेरिका की सिलिकन वैली में बुजुर्गों के साथ ड्राइवलेस या सेल्फ-ड्राइविंग कारों की टेस्टिंग की जा रही है। यहां का एक स्टार्टअप वॉयेज ने ऑटोनॉमस व्हीकल्स (एवी) की टेस्टिंग के लिए बुजुर्गों को सबसे उपयुक्त माना है और फ्लोरिडा की एक रिटायरमेंट कम्युनिटी ‘द विलेजेस’ में प्रोजेक्ट का ट्रायल ले रहा है। इस कम्युनिटी में 1 लाख 25 हजार लोग रहते हैं। वॉयेज के सीईओ के ऑलीवर कैमरन के अनुसार रिटायरमेंट टाउन एवी के लिए तीन कारणों से अच्छे हैं।

पहला, यहां माहौल साधारण रहता है और शहरों के केंद्र की तुलना में यहां एवी को चलने में आसानी होती है। यहां स्पीड लिमिट भी कम होती है और ज्यादातर सड़कें भी सीधी-सीधी ही होती हैं और गाड़ियों की संख्या भी कम ही होती है। दूसरा कारण है कि यहां मोबिलिटी की काफी जरूरत होती है। यानी बुजुर्गों को आने-जाने के साधनों की जरूरत बनी रहती है और वे इस उम्र में न तो कार चलाना पसंद करते हैं और न ही कार रखने का खर्चा उठाना चाहते हैं।

ऐसे रहवासियों के लिए, जिन्हें अब गाड़ी चलाने में आत्मविश्वास महसूस नहीं होता उनके लिए एक ड्राइवरलेस गाड़ी बुलाना ज्यादा आसान काम है। अब तक प्रोटोटाइफ ऑटोनोमस गाड़ियों की आलोचना होती रही है और अमेरिका के कई हिस्सों में लोगों ने इनके इस्तेमाल को लेकर नाराजगी भी जताई है। हालांकि वॉयेज कंपनी का द विलेजेस में स्वागत किया गया है और उन्हें टेस्टिंग के लिए अच्छा माहौल मिल रहा है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


इस तरह की कार से वॉयेज बुजुर्गों के बीच टेस्टिंग कर रहा है।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *