Uncategorized

ब्रह्मोस से ज्यादा ताकतवर चीनी मिसाइल खरीदने की तैयारी में पाकिस्तान



इस्लामाबाद. चीन की नई सुपरसोनिक मिसाइल को खरीदने की तैयारी पाकिस्तान जल्द शुरू कर सकता है। दावा किया जा रहा है कि चीन की नई मिसाइल भारत-रूस द्वारा बनाई गई ब्रह्मोस से ज्यादा ताकतवर है।

  1. रिपोर्ट के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय बाजार में चीन की नई मिसाइल एचडी-1 सुपरसोनिक को ज्यादा चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। वहीं, एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम तैयार करने के मकसद से पाकिस्तान जल्द से जल्द इसे खरीदने की तैयारी कर सकता है।

  2. इस मिसाइल को दक्षिण चीन स्थित ग्वांगडोंग होंग्डा ब्लास्टिंग कंपनी ने तैयार किया है। चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, एचडी-1 सुपरसोनिक ऐसा मिसाइल सिस्टम है, जिसमें लॉन्चिंग, कमांड और कंट्रोल सब शामिल है।

  3. इस मिसाइल का परीक्षण पिछले हफ्ते उत्तरी चीन में गुप्त रूप से किया गया। यह मिसाइल सिस्टम एयरक्राफ्ट, शिप और जमीन तीनों जगह से इस्तेमाल किया जा सकतीहै।

  4. बीजिंग के सैन्य विशेषज्ञ वेई डोंग्झू के मुताबिक, एचडी-1 सुपरसोनिक में सॉलिड फ्यूल रैमजेट की जरूरत होती है। ऐसे में इस मिसाइल को अपनी प्रतिद्वंद्वी मिसाइलों से काफी कम ईंधन की जरूरत होती है।

  5. रिपोर्ट के मुताबिक,सरकार से अनुमति मिलने के बाद कंपनी इस मिसाइल की सौदेबाजी शुरू कर देगी। वहीं, पाकिस्तान और मध्य-पूर्व के देश इस सिस्टम को खरीदने में रुचि दिखा रहे हैं।

  6. वेई ने बताया कि ब्रह्मोस मिसाइल काफी महंगी है और एचडी-1 सुपरसोनिक मिसाइल के मुकाबले कमजोर है। हमारी नई मिसाइल ब्रह्मोस को मिला सबसे तेज मिसाइल का दर्जा खत्म कर देगी। फिलहाल रिपोर्ट में एचडी-1 की रेंज का खुलासा नहीं किया गया, जबकि ब्रह्मोस 300 किलोमीटर दूर तक मार कर सकती है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Pakistan looks to buy Chinese missile ‘better than’ Indo-Russian BrahMos

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *