Uncategorized

ब्रेग्जिट मुद्दे पर कंजर्वेटिव सांसद ने विपक्ष के साथ मिलकर सरकार को हराया, प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा- चुनाव जल्द हो सकते हैं



लंदन. ब्रेग्जिट मुद्दे को लेकर मंगलवार रात ब्रिटिश संसद हाउस ऑफ कॉमंस में वोटिंग हुई। इस दौरान ब्रेग्जिट के पक्ष में केवल 301 सांसदों ने वोटिंग की, जबकि विपक्ष में 328 वोट सांसदों ने वोट दिया। बोरिस जॉनसन के ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार ब्रेग्जिट मुद्दे को लेकर वोटिंग हुई। जॉनसन ने कहा कि यदि सांसद ब्रेग्जिट को रोकने के लिए मतदान करते हैं तो वह जल्द से जल्द चुनाव की घोषणा करेंगे।

वोटिंग से कुछ समय पहले ही जॉनसन को ब्रेग्जिट मुद्दे को लेकर तगड़ा झटका लगा। कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद फिलिप ली यूरोपिय संघ के समर्थक लिबरल डेमोक्रेट्स में शामिल हो गए। इसके साथ जॉनसन ने संसद में बहुमत खो दिया। लिबरल ने एक बयान में कहा कि ब्रैकनेल सांसद फिलिप ली के पार्टी में शामिल होने से हम खुश हैं।

‘31 अक्टूबर तक ब्रिटेन यूरोपिय संघ से अलग होगा’

कंजरवेटिव पार्टी के नेता बोरिस जॉनसन ने हाल ही में प्रधानमंत्री की रेस में जेरेमी हंट को हराया था। ब्रिटेन का प्रधानमंत्री नियुक्‍त होने के बाद जॉनसन ने कहा था कि ब्रेग्जिट संभव होकर रहेगा। यह 31 अक्‍टूबर की निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत ही पूरा होगा। समय आ गया है। ब्रेग्जिट अब दूर नहीं। ब्रिटेन के लोगों को ब्रेग्जिट के बगैर भी तैयार रहने की जरूरत है।

यूरोपियन यूनियन के साथ ब्रेग्जिट डील कराने में नाकाम रहने पर 7 जून को थेरेसा मे ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया था।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *