Uncategorized

भारतीय मूल के ज्वेलर को ब्रिटेन पुलिस ने सम्मानित किया, लुटेरों को पकड़ने में मदद की थी



लंदन. भारतीय मूल के ज्वेलर चौहान पाल को ब्रिटेन मेंब्रेवरी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। उन्होंनेबर्मिंघम में उन्हीं कीज्वेलरी शॉप में चोरी के इरादे सेआएलुटेरों को जाल में फंसाकर पुलिस के हाथों पकड़वाया था।पिछले सप्ताह वेस्ट मिडलैंड्स पुलिस केचीफ कॉन्स्टेबल के साथ चौहान पाल कोगुड सिटीजन अवॉर्ड दिया गया।

चीफ कॉन्स्टेबल डेव थॉम्पसन ने कहा, ‘‘चोटिल होने के बाद भी चौहान नेहिम्मत दिखाई। अलार्म बंद किया ताकि हमेंसंकेत मिल सके कि लुटेरे बिल्डिंग में उन्हीं के साथ हैं। उनकी सोच और हिम्मत के कारण ही पुलिस उन लुटेरों को पकड़ने में सफल हो पाई।’’

लुटेरों ने चौहान को बंधक बना लिया था

रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई 2018 में तीनों लुटेरे चौहान की ज्वेलरी शॉप में चोरी की नियत से घुसे थे। उन्होंने नकली आईडी की मदद से खुद को सीसीटीवी जांच करने वाले कर्मचारी बताया था। इसके बाद चौहान को उनकी दुबई ज्वेलरी शॉप में बंधक बना लिया था। उनके साथ मारपीट की थी। बावजूद इसके चौहान ने हिम्मत दिखाई।

जब गैंग के सदस्यों ने चौहान से मुख्य दरवाजे की चाबी मांगी तो उन्होंने गलत दरवाजे की चाबी दी, जहां जाने के बाद लुटेरे फंस गए। इस बीच दुकान के पास से गुजरने वाले व्यक्ति ने चौहान की पुकार सुनी। पहले उसे लगा कि दुकान में आग लगी है। पुलिस जब पहुंची तो मामला स्पष्ट हुआ। चौहान की मदद से पुलिस ने लुटेरों को हिरासत में ले लिया।

जुलाई में ही लुटेरों को चोरी के आरोप में बर्मिंघम क्राउन कोर्ट भेज दिया गया था। जहां उन्हें 14,12 और साढ़े नौ साल के लिए जेल की सजा सुनाई गई थी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Indian-origin jeweller awarded in UK for bravery during robbery

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *