Uncategorized

भारत के साथ बढ़ते तनाव के बीच इमरान सरकार ने सेना प्रमुख बाजवा का कार्यकाल 3 साल बढ़ाया



इस्लामाबाद. पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल तीन साल के बढ़ा दिया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, क्षेत्रिय सुरक्षा के माहौल को देखते हुए प्रधानमंत्री इमरान खान सरकार ने यह फैसला किया है। नवंबर 2016 में जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने जनरल बाजवा को सेना प्रमुख बनाया था। 58 साल के जनरल बाजवा नवंबर में रिटायर होने वाले थे।

पहले सेऐसी खबरें थीं कि प्रधानमंत्री इमरान, जनरल बाजवा का कार्यकाल बढ़ा सकते हैं। वे खान के करीबी अधिकारियों में शामिल हैं। इमरान,जनरल बाजवा के साथ अपनी पहली अमेरिकी यात्रा पर भी गए थे। वहां उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात की थी।इमरान ने उन्हें राष्ट्रीय विकास परिषद के सदस्य के रूप में भी नामित किया है।

पाकिस्तान में सेना प्रमुख की नियुक्ति प्रधानमंत्री और उनकी सरकार का विशेषाधिकार है। पाक में वरिष्ठता के आधार पर सेना प्रमुख बनाए जाने के चलन का पालन नहीं किया जाता है।

अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद भारत-पाक के बीच तनाव

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव का माहौल है।डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, मौजूदा सुरक्षा हालातों को देखते हुए बाजवा का कार्यकाल बढ़ाने का फैसला लिया गया है।अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ कूटनीतिक रिश्तों में कटौती करने का फैसला किया था। इसके साथ ही व्यापारिक संबंधों को भी खत्म कर दिया था।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा। -फाइल

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *