Uncategorized

मंगल पर पहली मानव कॉलोनी कैसी हो, नासा ने बनवाई डिजाइन



वॉशिंगटन.मंगल पर निवास के लिए कैसी कॉलोनी होनी चाहिए, इसकी डिजाइन बनाने के लिए अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने स्पर्धा रखी थी। यह स्पर्धा 2015 में शुरू हुई थी। इसमें तीन डिजाइन फाइनल हुई हैं। डिजाइन बनाने वाली तीनों कम्पनियों को 1-1 लाख डॉलर दिए गए थे। नासा ने ये 3डी डिजाइन जारी की हैं। अब फाइनल स्पर्धा में जो जीतेगा, उसे इनाम के तौर पर 8 लाख डॉलर दिए जाएंगे।

‘3 डी-प्रिंटेड हैबिटेट चैलेंज’2015 में शुरू हुआ था, जिसमें टीम के सदस्यों को चांद और मंगल पर रहने के लिए घर के उपयुक्त डिजाइन को तैयार करना था।प्रतियोगिता के तीसरे फेज के चौथे चरण के लिए, 11 टीमों को मॉडलिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके अपने डिजाइनों को तैयार करने के लिए कहा गया।

टॉप तीन विजेताओं के बीच बांटे गए पुरस्कार :न्यूयॉर्क बेस्ड टीम में ‘सर्च प्लस/एपिस कॉर’ ने अपने यूनिक और ट्विस्टेड डिजाइन के चलते पहला स्थान हासिल किया। अपने मॉड्यूलर डिजाइन को दिखाने के बाद ‘जॉपरहॉस’ रनर-अप रही। तीनों टीमों के बीच 100,000 डॉलर (69,35,000 रुपए) का पुरस्कार बांटेगए।

अगला राउंड मई मे होगा :अगला राउंड मई के शुरुआत में होगा। इसमें विजेता अपने डिजाइन का 3-डी प्रिंट स्केल मॉडल को तैयार करेंगे। उसके लिए 800,000 डॉलर (55480000 रुपए) का इनाम है।

aa

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


NASA announces top three designs for homes on Mars


NASA announces top three designs for homes on Mars

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *