Uncategorized

मोदी की किर्गिस्तान यात्रा के लिए भारत ने पाकिस्तान से हवाई क्षेत्र खोलने की अपील की



इस्लामाबाद.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जून को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में शामिल होने के लिएकिर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जाएंगे। भारत ने रविवार को पाकिस्तान से अपील की है कि वह मोदी के किर्गिस्तान जाने के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोल दे। पाक के हवाई क्षेत्र से किर्गिस्तान जाने में करीब चार घंटे लगते हैं। अगर पाक ने यह अपील स्वीकार नहीं कि तो मोदी की इस यात्रा में करीब 8 घंटे का वक्तलग सकता है।

पाक ने21 मई को पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बिश्केक यात्रा के लिए हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल की छूट दी थी। पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर एयर स्ट्राइक की थी। इसके अगले दिन पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों ने कश्मीर में घुसपैठ की। इसके बाद से ही दोनों देशों ने एक-दूसरे के लिएअपने हवाई क्षेत्र बंद कर दिए थे।

पाक ने भारत के लिए 11 में से केवल 2 मार्गों को खोला

पाकिस्तान ने 27 मार्च को बैंकॉक और कुआलालंपुर के अलावा सभी जगहों के लिए हवाई क्षेत्र खोल दिए थे। लेकिनभारत के लिए 11 में से केवल दो मार्गों को खोला है। इसकी वजह से भारतीय विमानों को पाकिस्तान के उत्तरी क्षेत्र से उड़ान भरना पड़ रहा है, जिसमें काफी ज्यादा समय लगता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। -फाइल

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *