Uncategorized

मोदी ने अमेरिकी उप-राष्ट्रपति से कहा- पाक की राजनीति में हाफिज का सक्रिय होना चिंताजनक



सिंगापुर.आसियान समिट में हिस्सा लेने सिंगापुर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस से मिले। पेंस ने 10 साल पहले हुए 26/11 हमलों का जिक्र करते हुए आतंक के खिलाफ लड़ाई में दोनों देशों के सहयोग पर बात की। इस पर मोदी ने कहा कि मुंबई हमलों के लिए जिम्मेदार आतंकी हाफिज सईद का पाकिस्तान की राजनीतिक मुख्यधारा में आना पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए गंभीर चिंता का विषय है।

मोदी ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा कि वैश्विक आतंक के लिए सिर्फ एक देश जिम्मेदार है। हालांकि, इशारों में उन्होंने पड़ोसी देश के चुनाव में जमात-उद-दावा के शामिल होने को खतरा बताया। जमात-उद-दावा मुंबई हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद का संगठन है। इसे लश्कर का मुखौटा माना जाता है।

रक्षा क्षेत्र में निर्माण के लिए मोदी ने दिया न्योता

‘मेक इन इंडिया’ पर जोर देते हुए मोदी ने कहा कि अमेरिका के पास भारत में रक्षा उत्पादन करने का बेहतरीन मौका है। विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि दोनों के बीच कई आर्थिक मामलों पर भी बातचीत हुई। पेंस ने मोदी के साथ अपनी पिछली मुलाकात को याद करते हुए कहा कि तब से अब तक भारत ने राजनायिक तौर पर काफी तरक्की की है। उन्होंने क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय रिश्तों में मजबूती के लिए भारत की तारीफ की।

रिश्तों में खटास के बीच मिले पेंस और मोदी

मोदी और पेंस की मुलाकात ऐसे समय में हुई, जब ट्रम्प अगले साल गणतंत्र दिवस में भारत आने से इनकार कर चुके हैं। इसकी वजह उन्होंने अपने व्यस्त शेड्यूल को बताया था। हालांकि, माना जा रहा है कि भारत और रूस के बीच हुईएस-400 डील से ट्रम्प खफा हैं। इसी लिए उन्होंने संसद के संयुक्त सत्र का हवाला देते हुएजनवरी में भारत दौरा रद्द कर दिया। जबकि उनसे पहले बराक ओबामा गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर भारत आ चुके हैं।

मोदी ने 2 अरब लोगों को जोड़ने वाला बैंकिंग सॉल्यूशन लॉन्च किया

इससे पहले मोदी ने तीसरे फाइनेंस टेक्नोलॉजी(फिनटेक) उत्सव में हिस्सा लिया। यह फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी पर दुनिया का सबसे बड़ा उत्सव है। इसमें फाइनेंशियल कंपनियों के 30 हजार से ज्यादा विशेषज्ञ हिस्सा ले रहे हैं। मोदी ने यहां दुनिया के सबसे बड़े बैंकिंग सॉल्यूशन में से एक ‘एपिक्स’ को लॉन्च किया। यह सॉल्यूशन भारत समेत दुनिया के उन 23 देशों के लोगों के लिए बनाया गया है, जिनके पास बैंक खाते नहीं हैं। यह दो अरब लोगों को जोड़ेगा।

Modi

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


आसियान समिट के दौरान मोदी और पेंस के बीच रक्षा और व्यापार जैसे अहम मुद्दों पर भी चर्चा हुई।


मोदी ने पेंस से 26/11 हमले के साजिशकर्ता हाफिज सईद पर भी बात की।


आसियान में सदस्य देशों के नेताओं ने साथ में फोटो भी खिंचवाईं।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *