G-8QW5MM8L67

मोदी ने लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर तोड़फोड़ का मुद्दा उठाया, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने खेद जताया



नई दिल्ली.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्रीबोरिस जॉनसन से मंगलवार रात फोन पर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने 15 अगस्त को लंदन स्थित भारतीय उच्चायोगके बाहर तोड़फोड़ और प्रदर्शनका मुद्दा उठाया। दरअसल, स्वतंत्रता दिवस के दिन पाकिस्तान और खालिस्तानसमर्थकों ने उच्चायोगके सामने हिंसक प्रदर्शन किया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जॉनसन ने इस पर खेद जताया है। साथ ही पूरी सुरक्षा प्रदान करने को लेकर जरूरी कदम उठाने की बात कही है।

15 अगस्त को पाक और खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारियों ने भारतीय ध्वज का अपमान किया था। इस दौरान हाई कमीशन की बिल्डिंग पर पत्थरबाजी की कोशिश भी की गई। रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि लंदन पुलिस ने इस मामले में देरी से कार्रवाई की। प्रदर्शन के बाद भारतीय अधिकारियों ने ब्रिटेन में सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की थी।

जॉनसन ने कश्मीर को भारत-पाक का द्विपक्षीय मुद्दा बताया
मोदी से बातचीत के दौरानब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कश्मीर मुद्दे को भारत-पाक का द्विपक्षीय मसला बताया। जॉनसन ने कहा कि ब्रिटेन का मत यह है कि कश्मीर विवाद को द्विपक्षीय तरीके से बातचीत के जरिए सुलझाया जाना चाहिए। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच कश्मीर के हालात पर भी चर्चा हुई।

मोदी-जॉनसन जी-7 समिट में मिलेंगे

प्रधानमंत्री मोदी ने जॉनसन को प्रधानमंत्री बनने पर शुभकामनाएं दी। दोनों के बीच व्यापार और आर्थिक संबंधों को बेहतर करने पर भी बात हुई। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से कहा गया कि दोनों नेताओं के बीच जलवायु परिवर्तन और आईएसआईएस जैसे आतंकी संगठनों के खतरों पर चर्चा हुई। मोदी और जॉनसन इसी हफ्ते फ्रांस में होने वाली जी-7 समिट मेंमिलेंगे। यहां दोनों के बीच अलग-अलग विवादों पर विस्तृत बातचीत हो सकती है।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


नरेंद्र मोदी और बोरिस जॉनसन। -फाइल

Source: bhaskar international story

Visits:123

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *