Uncategorized

योसेमाइट नेशनल पार्क में फायरफॉल, बर्फ से जमे पहाड़ से गिर रहा लावा



वॉशिंगटन. अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित योसेमाइट नेशनल पार्क की एक पहाड़ी से झरने की तरह लावा गिर रहा है। यह तब हो रहा है, जब पहाड़ पर बर्फ जमी हुई है। हालांकि पार्क के अफसरों का कहना है कि यह घटना फरवरी में कुछ दिनों के लिए ही होती है। इस घटना को कैमरे में कैद करने के लिए योसेमाइट में फोटोग्राफरों का जमावड़ा लगा हुआ है। वैज्ञानिकों का कहना है कि कई बार ऐसा भी होता है, जब जमे हुए झरने पर एक निश्चित वातावरण में धूप पड़ने पर केमिकल रिएक्शन होती है और लावा निकलने का इल्यूजन होता है।

  1. लावा गिरने को फायरफॉल नाम दिया गया है। योसेमाइट में इसे देखने के लिए काफी लोग आ रहे हैं। जब इस पर डूबते सूर्य की रोशनी पड़ती है तो यह काफी खूबसूरत दिखाई देता है।

  2. फायरफॉल फरवरी में कुछ ही दिन के लिए होता है। इसे रात में देखने के लिए भी काफी पर्यटक आ रहे हैं। योसेमाइट में जिस जगह हॉर्सटेल फाॅल है, वहीं से लावा 1500 फीट नीचे गिर रहा है।

    US

  3. कैलिफोर्निया के फोटोग्राफर वाशे गेयोगलियान ने फायरफॉल की तस्वीरें खींचकर इंस्टाग्राम पर पोस्ट की। वे इसे प्रकृति का अजूबा करार देते हैं। वाशे के मुताबिक, “इस तरह से लावा गिरते देखना मेरा पहला अनुभव है। इसे देखकर चकित हूं। मैंने कुछ अच्छी तस्वीरें लीं।”

  4. वाशे ने बताया कि अगर आप फायरफॉल देखने जाना चाहते हैं तो तैयारी के साथ जाना होगा। वहां सैकड़ों लोगों का जमावड़ा है। अगर आप यादगार फोटो लेना चाहते हैं तो इंतजार भी करना होगा। वहां जाने के लिए आपको कोई रिजर्वेशन नहीं कराना होगा, लेकिन वहां भीड़ जुटने से पहले पहुंचना बेहतर होता है।

    US

  5. नेशनल पार्क सर्विस के प्रवक्ता स्कॉट गेडिमैन कहते हैं कि योसेमाइट में ठहरने के लिए अच्छी लॉज हैं। आप यहां रुककर कई जगह घूम सकते हैं। स्कॉट चेतावनी भी देते हैं कि यहां बर्फीले तूफान भी आते रहते हैं। आप अच्छा नजारा देख भी सकते हैं या चूक भी सकते हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      फायरफॉल देखने के लिए काफी भीड़ इकट्ठा हो रही है।


      lava is flowing over a cliff at Yosemite National Park US is back but only for a few days

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *