Uncategorized

रिसाइकिल प्लास्टिक से बना गाउन पहनेंगे 2400 छात्र, पर्यावरण बचाने का संदेश देंगे



अटलांटा (अमेरिका). दुनिया भर में कचरा एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। खासतौर पर प्लास्टिक एक बड़ी समस्या के रूप में उभरा है। लोगों में रिसाइक्लिंग के प्रति जागरूकता लाने के लिए ऐसी चीजों के इस्तेमाल के लिए प्रेरित किया जा रहा, जिन्हें दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता हो या जो जैविक तौर पर नष्ट होने वाली हों। इसी क्रम में अटलांटा पब्लिक स्कूल के अगले सत्र में पासआउट होने वाले 2400 स्टूडेंट ग्रेजुएशन सेरेमनी में रिसाइकिल प्लास्टिक से बनी कैप और गाउन पहनेंगे।

  1. हाल ही में अर्थ वीक के दौरान शीतलपेय बनाने वाली एक कंपनी ने अटलांटा और आसपास के शहरों से सात हजार कोल्ड ड्रिंक्स की बोतलों को जमा किया। कंपनी अब और जगहों पर भी ऐसा ही अभियान चला कर प्लास्टिक की बोतलें जमा करेगी, ताकि 2400 बच्चों के कैप और गाउन बनाने के लिए पर्याप्त संख्या में बोतलें जमा हो जाएं।

    • जमा की गई बोतलों को वेस्ट रॉक रिसाइक्लिंग प्लांट में ले जाया जाएगा। वहां, पर इनको सफाई के बाद पैलेट्स में बदला जाएगा। इसके बाद इनसे पॉलिस्टर यार्न और कपड़ा बनाया जाएगा। इस कपड़े को मिल में भेजकर उसके कैप और गाउन बनाए जाएंगे।
    • अटलांटा पब्लिक स्कूल की अधीक्षक डॉ. मेरिया कास्टरफेन ने कहा कि किसी भी स्टूडेंट के लिए ग्रेजुएशन डे खास महत्व रखता है। लेकिन, इस पहल ने इस मौके को और खास बना दिया है। यह ऐसा मौका होता है जब ये बच्चे कॉलेज और अपने कॅरिअर के लिए तैयार होते हैं।
    • डॉ. मेरिया ने कहा कि हमारे बहुत से स्टूडेंट कई मुश्किलों और विपरीत हालात का सामना करने के बाद अपना डिप्लोमा हासिल करते हैं। ऐसे रिसाइकिल मटेरियल से बनीं अलग-अलग रंगों वाली कैप और गाउन का उनके लिए बहुत महत्व है। इसके अलावा इससे बच्चों पर इनके लिए फीस जुटाने का भी दबाव नहीं होगा। कई बच्चों के माता-पिता को इसके लिए काफी मुश्किल आती थी। यह हमारे बच्चों को यह प्रेरणा देगा कि उन्हें अपने शहर और पर्यावरण की बेहतरी के लिए बराबर उपाय करते रहना चाहिए।
    • अब अटलांटा कॉर्पोरेशन की स्ट्रीट टीमें कई जगहों पर रिसाइक्लिंग कार्ट रखेंगी और इन पर टैग लगाकर लोगों को बताया जाएगा कि वे किन चीजों को रिसाइकिल कर सकते हैं और किन्हें नहीं। उनसे मदद मांगी जाएगी कि वे किस तरह से रिसाइकिल करने योग्य चीजों के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर पर्यावरण संरक्षण में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।
    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Atlanta students wear caps, gowns made from plastic bottles

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *