Uncategorized

रोबोट्स ने पार्टनर खोज रहे 28 लड़के-लड़कियों की बात कराई, 4 जोड़ियां बनवाईं



गैजेट डेस्क.जापान की राजधानी टोक्यो में सिंग्लस लड़के-लड़कियों को पार्टनर खोजने के लिए एक इवेंट हुआ। इसमें छोटे-छोटे रोबोट्स भी मौजूद थे। दरअसल, रोबोट्स उन लड़के-लड़कियों की बात पहुंचा रहे थे, जो एक-दूसरे से बात करने में शरमा रहे थे। इसमें 25 से 39 साल की उम्र के 28 युवक-युवतियों ने हिस्सा लिया।इन रोबोट्स की वजह से चार जोड़ियां भी बनीं।

  1. जापान न्यूज के मुताबिक, ये इवेंट टोक्यो स्थित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स और अन्य तकनीक पर काम करने वाली कंटेंट इनोवेशन प्रोग्राम (सीआईपी) एसोसिएशन ने आयोजित किया था। सीआईपी के अधिकारी युनोसुके ताकाहाशी ने बताया, “रोबोट ऐसे लोगों की मदद कर सकते हैं, जो अपनी शादी की बात नहीं कर पाते या फिर बात करने में शरमाते हैं।”

  2. जापान न्यूज के मुताबिक, इस इवेंट में आने वाले प्रतिभागियों से पहले 45 अगल-अलग विषयों पर सवालों के जवाब पूछे गए, जिसमें उनकी इच्छा, शौक, जॉब जैसी जानकारियां शामिल थीं। इसके बाद इन जानकारियों को इस छोटे से रोबोट में अपलोड किया गया। इन जानकारी के आधार पर रोबोट ने लोगों का एक छोटा सा इंट्रोडक्शन भी तैयार किया। इस डेटा का इस्तेमाल कर रोबोट्स ने लड़के-लड़कियों की बात एक-दूसरे तक पहुंचाई।

  3. जापान न्यूज के मुताबिक, इस इवेंट में चार नए कपल भी बने।एक प्रतिभागी ने बताया, “ये आसान था, क्योंकि रोबोट ने मेरे बारे में सब कुछ समझा दिया और मुझे इस दौरान कुछ भी कहने की जरूरत नहीं पड़ी।”

  4. जापान में इस तरह के इवेंट होते रहते हैं, जिनमें सिंगल अपने पार्टनर ढूंढते हैं। इस तरह के इवेंट को जापानी भाषा में ‘कोनकात्सु’ कहा जाता है। हालांकि, संभवतः ये पहली बार था जब इस तरह के इवेंट में दो लोगों की बात पहुंचाने के लिए रोबोट की मदद ली गई।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      men and women talk to each other through robots in japan

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *