Uncategorized

विश्व की प्रथम महिलाओं के साथ फोटो खिंचवाने वाले फिलिप मे इकलौते पुरुष



ओसाका. जापान के ओसाका में आयोजित जी-20 समिट में 19 देशों के राष्ट्राध्यक्ष और यूरोपियन यूनियन शामिल हुए। अधिकृत वार्ता से इतर यहां वर्ल्ड लीडर्स की पत्नियों ने भीआपस में मुलाकात की। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएलमैक्रोंकी पत्नी ब्रिगेट हों या फिर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के पति फिलिप मे। येसभी वैश्विक नेताओं के पार्टनर्स के साथ समय बिताते नजर आए।

विश्व की प्रथम महिलाओं ने शुक्रवार को क्योटो में तोफुकु-जी मंदिर में फोटो खिंचवाए। इस मौके पर दुनियाभर के नेताओं की पत्नियों के बीच ब्रिटेन कीप्रधानमंत्री थेरेसा मे के पति फिलिप मे की मौजूदगी चर्चा में रही। महिलाओं के साथ फिलिप नेखुशी से फोटो खिंचवाईं।

चर्चा में रही मेलानिया ट्रम्प की गैर-मौजूदगी

दूसरी तरफअमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की पत्नी मेलानिया की गैर-मौजूदगी चर्चा में रही। इससे पहले इस मौके परअर्जेंटीना के राष्ट्रपति एम.मैक्री की पत्नी जुलियाना (44) पीले रंग की फ्लोरल मैक्सी ड्रेस में दिखीं जबकि मैक्रोंकी पत्नी ब्रिगेट (66) ब्लू ड्रेस में नजर आईं।

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की पत्नी एकी(57) पर्पल ड्रेस में नजर आईं। इंडोनेशिया के पूर्व राष्ट्रपति सुसीलो बमबेंग युधोयोनोकी पत्नी एनी(66) ने भी पोज दिया। स्पेनिश प्रधानमंत्री पेड्रो सेंशेज की पत्नी मारिया (44), ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की पत्नी जेनी (51) ने भी फोटो खिंचवाईं।

अगली समिट में नहीं रहेंगी मे
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने समिट के दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मुलाकात की। यह आखिरी बार है जब प्रधानमंत्री मे इस समिट का हिस्सा बनी हैं। अगले साल वे प्रधानमंत्री पद पर नहीं रहेंगी।

दुनिया की जीडीपी का 85 प्रतिशत हिस्सा जी-20 देशों के पास
जी-20 दुनिया के उन देशों का समूह है जिनकी अर्थव्यवस्था बड़ी तेजी से बदल रही है। इस समूह में शामिल देशों की जीडीपी दुनिया की 85% जीडीपी का हिस्सा है। जनसंख्या का दो-तिहाई हिस्सा इन्हीं देशों के पास है।

समिट में इतने देश शामिल

समिट में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडिया, साउथ अफ्रीका, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, तुर्की, यूके, अमेरिकाऔर यूरोपियन यूनियन शामिल हैं।

ऐसे तय होता है समिट का स्थान

स्पेन इस समिट का हिस्सा नहीं हैं मगर उसे हर बार इसमें शामिल होने के लिए बुलाया जाता है। हालांकि इस समूह का कोई स्थापित स्टाफ नहीं है। हर साल दिसंबर में यह तय किया जाता है कि अगली समिट कहां पर होगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


G20 summit: Philip May pose for photos in Japan with World leaders’ wives

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *