Uncategorized

वीडियो गेम खेलकर 27 साल के युवक ने एक साल में कमाए 70 करोड़ रुपए



न्यूयॉर्क. अमेरिका के टाइलर ब्लेविंस (27) ने वीडियो गेम से बीते साल 10 मिलियन डॉलर (करीब 70 करोड़ रुपए) कमाए। निंजा नाम से मशहूर टाइलर अपनी 70% आय का मुख्य स्रोत यूट्यूब और ट्विच (वीडियो का एक प्लेटफॉर्म) को बताते हैं। ब्लेविंस ने एपिक गेम्स नाम की कंपनी भी बनाई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल इसका मुनाफा 3 अरब डॉलर (करीब 20 हजार करोड़ रुपए) रहा।

  1. मार्च 2018 में ब्लेविंस रैप सिंगर ड्रेक के साथ एक लाइव वीडियो में देखे गए थे। इसे 6 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा। इसी के बाद टाइलर सोशल मीडिया पर मशहूर हो गए। टाइलर ने एक गेम फोर्टनाइट बनाया है।

  2. यूट्यूब पर टाइलर का अपना चैनल है। यूट्यूब पर उनके 2 करोड़ से ज्यादा व्यूअर्स हैं। वे चैनल पर पॉप-अप ऐड देखते हैं। ऐड से होने वाली कमाई का कुछ हिस्सा टाइलर को भी मिलता है। वहीं, यूट्यूब पर निंजा के वीडियोज को लाखों बार देखा जा चुका है।

  3. ट्विच पर टाइलर के सवा लाख से ज्यादा फॉलोअर हैं। इनमें से 40 हजार से ज्यादा उनके वीडियो देखने के लिए पैसा चुकाते हैं। वीडियो देखने के लिए तीन तरह के ऑफर हैं। आप 4.99 डॉलर या 9.99 डॉलर या 25 डॉलर प्रति महीना चुका सकते हैं। लोगों के सब्सक्रिप्शन ज्यादा न लेने की स्थिति में ऐड से मिलने वाली आय टाइलर की मदद करती है।

  4. सैमसंग, उबर ईट्स और रेड बुल भी टाइलर के प्रायोजक हैं, लिहाजा इन कंपनियों से भी उनकी कमाई होती है। सितंबर में टाइलर ईएसपीएन द मैगजीन के कवर पर छपे थे। कई लोगों ने सवाल पूछा था कि क्या वे एथलीट हैं? इस पर टाइलर ने कहा था कि खुद को बिजनेसमैन मानने की बजाय वे छोटी-सी कॉफी की दुकान में बैठकर गेम खेलने वाला मानते हैं।

  5. एक आकलन के मुताबिक- पिछले साल लोगों ने 4 हजार घंटे (करीब 140 दिन) फोर्टनाइट खेला। टाइलर और उनकी पत्नी (मैनेजर) जेस कैलकुलेट करते हैं कितने सब्सक्राइबर हार रहे हैं और उन्हें कितने पैसों का नुकसान हो रहा है? फोर्टनाइट के दुनियाभर में 20 करोड़ रजिस्टर्ड प्लेयर्स हैं। पिछले साल जून से इनमें 60% का इजाफा हुआ है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      An American man earned 10 million dollars in a year from video gaming

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *