Uncategorized

वैज्ञानिकों ने पौधे के जीन्स बदले, हवा से कैंसरकारक तत्व हटाने में मदद मिलेगी



वॉशिंगटन. अब पौधे आपके घर में आने वाली गंदी या प्रदूषित हवा को साफ कर सकेंगे। यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन के वैज्ञानिकों ने पॉटहोस आईवी नाम के एक पौधे की हवा साफ करने की क्षमता को बढ़ाया है। वह भी जीन एडिटिंग प्रक्रिया की मदद से। इसके लिए वैज्ञानिकों ने खरगोश के जीन को पौधे के जीन से मिलाकर बदलाव किए। जेनेटिकली मोडिफाइड पौधा बेनजीन और क्लोरोफॉर्म जैसे कैंसर फैलाने वाले तत्वों को हवा से हटाने में मददगार साबित होगा।

  1. एन्वायरमेंट साइंस एंड टेक्नोलॉजी मैगजीन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, बदलाव के बाद पौधे ने न सिर्फ हवा से क्लोरोफॉर्म और बेनजीन जैसे हानिकारक तत्व हटाए, बल्कि उन्हें 2ई1 नाम के एक प्रोटीन में भी बदला, जो पौधे के विकास में मदद करता है। रिसर्चर्स का कहना है कि उन्होंने पॉटहोस आईवी को एक्सपेरिमेंट के लिए चुना क्योंकि यह पौधा अलग-अलग अंदरूनी वातावरण में बेहतर तरीके से पनप सकता है।

  2. वैज्ञानिकों की टीम ने टेस्टिंग के दौरान मॉडिफाइड पॉटहोस आईवी के साथ बिना बदलाव वाले पौधे को लिया। दोनों को अलग-अलग ग्लास ट्यूब में रखा गया और इनमें कैंसर का कारण माने जाने वाले बेनजीन और क्लोरोफॉर्म को डाला।

  3. मॉडिफाइड पौधे ने जहां क्लोरोफॉर्म की मात्रा को तीन दिन में 82% और बेनजीन की मात्रा को आठ दिन में 75% तक कम कर दिया, वहीं सामान्य पौधे में दोनों गैसों के स्तर में कोई बदलाव नहीं हुआ।

  4. वैज्ञानिक स्टुअर्ट स्ट्रैंड के मुताबिक, अभी लोगों को इन खतरनाक ऑर्गेनिक कंपाउंड्स के हानिकारक असर के बारे में पता नहीं है और ऐसा इसलिए क्योंकि हम इसके बारे में कुछ नहीं कर पाए। लेकिन अब हमने ऐसा पौधा तैयार किया है जो प्रदूषकों को हटा सकता है।

  5. रिसर्चर्स आने वाले समय में इमारतों के निर्माण कार्य में इस्तेमाल होने वाले केमिकल ‘फॉर्मलडिहाइड’ को खत्म करने के लिए पौधे में एक प्रोटीन मिलाना चाहते हैं, ताकि हवा को प्रदूषण मुक्त किया जा सके।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      houseplant becomes air detoxifier can fight cancerous elements 

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *