Uncategorized

सऊदी किंग ने कराई ट्रम्प और इमरान की मुलाकात; अमेरिकी राष्ट्रपति के दामाद बने मध्यस्थ



इस्लामाबाद. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पहली आधिकारिक अमेरिका यात्रा को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। पाकिस्तान और अरब के अखबारों ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि डोनाल्ड ट्रम्प ने इमरान खान को व्हाइट हाउस आने का न्योता सऊदी अरब के किंग मोहम्मद बिन सुल्तान की अपील पर दिया। किंग को लोकप्रिय तौर पर एमबीएस नाम से जाना जाता है। इस मुलाकात में मध्यस्थ की भूमिका अमेरिकी राष्ट्रपति के दामाद जेरेड खुश्नेर ने निभाई।

अमेरिका से मदद की उम्मीद
पाकिस्तान अपने इतिहास के सबसे बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहा है। खबरों के मुताबिक, अगर आईएमएफ और बाकी अंतरराष्ट्रीय आर्थिक संगठनों ने उसकी मदद नहीं की तो वो दिवालिया घोषित हो सकता है। पाकिस्तान चाहता है कि अमेरिका उसको मिलने वाली आर्थिक मदद में अड़ंगे न लगाए। यही वजह है कि जब अमेरिका ने पाकिस्तान को तवज्जो नहीं दी तो उसने सऊदी अरब के सुल्तान से मदद मांगी। पाकिस्तान के ‘द ट्रिब्यून’ और अरब के ‘द खलीज टाइम्स’ ने इस पूरे मामले का खुलासा किया है।

ट्रम्प के दामाद बने संकटमोचक
जेरेड खुश्नेर ट्रम्प की बेटी इवांका के पति हैं। खास बात ये है कि वो अमेरिकी राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार भी हैं। सऊदी किंग और खुश्नेर के बीच कारोबारी संबंध भी हैं। पाकिस्तान के विदेश विभाग के अफसरों ने सऊदी किंग से पिछले महीने मुलाकात की। इस दौरान एमबीएस से गुजारिश की गई कि वो ट्रम्प और इमरान की मुलाकात का इंतजाम करने में मदद करें। इमरान का मखौल इस महीने की शुरुआत में तब उड़ा जब उनके विदेश मंत्री ने मीडिया से कहा कि प्रधानमंत्री को व्हाइट हाउस से अमेरिका यात्रा का न्योता मिला लेकिन चंद घंटे बाद ही अमेरिकी विदेश विभाग ने इससे इनकार कर दिया। हालांकि, बाद में यह कार्यक्रम तय हुआ और सोमवार को इमरान की ट्रम्प से मुलाकात हुई। पाकिस्तान के विदेश विभाग के अफसरों ने इस घटनाक्रम की पुष्टि तो की लेकिन नाम प्रकाशित न करने की शर्त पर।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


इमरान और ट्रम्प के बीच 22 जुलाई को मुलाकात हुई थी।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *