Uncategorized

सड़कों पर फैला पड़ा है कचरा; पर्यटक बोले- ज्यादा टैक्स तो ले रहे हैं, सफाई दूर-दूर तक नदारद



रोम. इटली घूमने आने वालों को इन दिनों एक खास समस्या का सामना करना पड़ रहा है। यह परेशानी सड़कों के किनारे फैला हुआ कचरा है। पर्यटकों का कहना है कि सरकार उनसे टैक्स तो जमकर ले रही है लेकिन सफाई के नाम पर कुछ करती नजर नहीं आती।

ऑस्ट्रिया से आए एक पर्यटक कहते हैं- रोम एक सुंदर शहर है लेकिन यहां के अफसर कचरे के निपटान के लिए कुछ खास करते नजर नहीं आते। पोप फ्रांसिस समेत रोम के लोग भी अपने शहर के लिए डिग्रादो (डिके यानी क्षय होना) का इस्तेमाल करते हैं। रोम दुनिया के ऐतिहासिक शहरों में माना जाता है लेकिन यहां सड़कों, इमारतों और मेट्रो स्टेशन के पास कचरे का ढेर लगा हुआ है।

फाइव स्टार होटल में रुकने वालों को देना पड़ता है 500 रु लेवी
शुल्क चुकाने को लेकर अब पर्यटकों में गुस्सा है। फाइव स्टार होटल में रुकने वालों को 7 यूरो (करीब 500 रुपए) और थ्री स्टार में ठहरने वालों को 4 यूरो (करीब 300 रुपए) लेवी देना पड़ता है। एक होटल के मालिक रॉबर्तो वर्थ कहते हैं- यहां घूमने आने वाले हमसे पूछते हैं कि टूरिस्ट टैक्स तो जमकर लिया जाता है लेकिन शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए कुछ नहीं किया जा रहा।

इस पर इतालवी होटल एसोसिएशन के डायरेक्टर तोमासो तान्जिली कहते हैं- टैक्स लिया जाना एक छोटी बात है। बड़ी समस्या शहर में पड़ा कचरा है। इसके बारे में सबको सबकुछ पता है। कचरे के ढेर के चलते तीन मेट्रो स्टेशन बंद करने पड़े। सरकार ने कई वादे किए लेकिन स्टेशन खोले जाने पर कुछ नहीं हो रहा।

मेयर से मांगा जा रहा इस्तीफा
शहर में फैले कचरे को लेकर विपक्ष रोम की मेयर वर्जीनिया रेग्गी के इस्तीफे की मांग कर रहा है। विपक्षी दल डेमोक्रेटिक पार्टी ने हाल ही में एक मेट्रो स्टेशन के बाहर प्रदर्शन किया। इसकी नेता एंड्रिया कासु का कहना है कि हमने सत्ता में रहने के दौरान मेट्रो सिस्टम की सुरक्षा के लिए 189 मिलियन यूरो (1473 करोड़ रु.) दिए थे लेकिन रेग्गी प्रशासन ने इसका इस्तेमाल ही नहीं किया। उनका प्रशासन काफी खराब है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Romans revolt as tourists turn their noses up at city’s decay


विपक्ष रोम की मेयर वर्जीनिया रेग्गी के इस्तीफे की मांग कर रहा है।


कचरे के चलते तीन मेट्रो स्टेशन भी बंद करने पड़े।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *