Uncategorized

सबसे अमीर आदमी ने बताया- बैंक से 10 लाख डॉलर इसलिए निकाले ताकि पैसा देख सकूं



अबुजा. अफ्रीका के सबसे अमीर माने जाने वाले व्यक्ति अलीको डेंगोटे ने एक दिन बैंक जाकर अपना सारा पैसा10 लाख डॉलर (69.23 करोड़ रुपए) निकाला और कार में रखकर उसे घर ले आए। अपने कमरे में ले जाकर उन्होंने सारे पैसे को जी भरकर देखा। जब उन्हें यकीन हो गया कि सारा पैसा उनका है तो अगले दिन रकम को वापस बैंक में जमा करा आए।

  1. आइवरी कोस्ट में शनिवार को एक फोरम में उन्होंने बताया कि वह देखना चाहते थे कि वाकई में वह अमीर हैं भी या नहीं। एक बार जब उन्होंने अपना सारा पैसा देख लिया तो उन्हें सुकून मिला और रकम को वह वापस बैंक में रख आए।

  2. डेंगोटे के मुताबिक- जब आप युवा होते हैं तो पहले एक लाख डॉलर ही महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन उसके बाद पैसों की संख्या आपके लिए कोई खास मायने नहीं रखती। डेंगोटे को अफ्रीका का सबसे धनी व्यक्ति माना जाता है। वह सीमेंट से लेकर आटे तक का कारोबार करते हैं। उन्हें अफ्रीका का मैन्युफेक्चरिंग टाइकून माना जाता है।

  3. उनका कहना है कि अफ्रीका के भविष्य के लिहाज से दो सबसे महत्वपूर्ण सेक्टर कृषि और नई तकनीक पर आधारित उद्योग हैं। युवाओं को उनकी सलाह है कि पहली सफलता से कभी आत्ममुग्ध नहीं होना चाहिए। उनका कहना है कि अनिश्चितताएं कारोबार का हिस्सा हैं।

  4. डेंगोटे का कहना है कि कस्टम और प्रशासनिक अड़चनें अफ्रीकी महाद्वीप में कारोबारियों के लिए सबसे बड़ी समस्या है। उन्होंने एक उदाहरण दिया कि नाइजीरिया स्थित अपने कारखाने से उन्हें बेनिन (एक अन्य देश)तक सीमेंट भेजने में किस तरह की कठिनाई होती है। उनका कहना था कि बेनिन केवल 40 किमी दूर है, लेकिन वहां की अपेक्षा चीन में सीमेंट का निर्यात करना ज्यादा सुविधाजनक है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      अलीको डेंगोटे।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *