Uncategorized

सरकार ने मृतकों की संख्या घटाकर 253 की; पुलिस ने 4 संदिग्धों के फोटो जारी किए



काेलंबो. श्रीलंका सरकार ने यहां 21 अप्रैल हुए सीरियल ब्लास्ट में मारे गए लोगों का आंकड़ा घटा दिया है। उसका कहना है कि हमले में 253 लोगों की मौत हुई। पहले 359 लोगों के मारे जाने की बात कही गई थी। श्रीलंका पुलिसने इस फिदायीन हमले में शामिल रहे 4 संदिग्धों के फोटो जारी किए हैं। इनमें दो महिलाएं हैं।उधर, गुरुवार को यहां 39 देशों के यात्रियों के लिए आगमन पर वीजा (वीजा ऑन अराइविंग) देने की सुविधा को बंद कर दिया।

श्रीलंका पुलिस की ओर से जारी संदिग्धों के फोटो

पुलिस ने जिन संदिग्धों के फोटो जारी किए हैं। उनके नाममोहम्मद इवुहईम सादिक अब्दुल हक,मोहम्मद कासिम मोहम्मद रिलवान, पुलास्थिनी राजेंद्रन उर्फ साराह और फातिमा लतीफ हैं। पुलिस ने एक अन्य महिलासंदिग्ध की फोटोअब्दुल कादर फातिमा नाम से भी जारी की थी। हालांकि, बाद में पता चला कि वे अमेरिकी सामाजिक कार्यकर्ता अमारा मजीद हैं। इसके बाद पुलिस ने माफी मांग ली।

एजेंसियों का दावा है कि फिदायीनों में नौ आतंकीस्थानीय संगठन नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) के हो सकते हैं। शक हैकि इन्हीं आतंकियों की मदद से विस्फोटक चर्च और होटलों में पहुंचाया गया था।

विदेशी हाथ, इसलिए रोकी गई आगमन पर वीजा सुविधा

हमले के बाद देश में 39 देशाें के लिएआगमन पर वीजा देने की सुविधा रोक दी गई है।विदेश मंत्री अमारातुंगा ने कहा, “आगमन पर वीजा देने के सभी इंतजाम कर लिए गए थे, लेकिन हमने अब फैसला किया है कि मौजूदा सुरक्षा हालात को देखते हुए इसे कुछ समय के लिए रोक दिया जाए। जांच में हमलों में विदेशी संपर्कों का खुलासा हुआ है और हम नहीं चाहते कि इस सुविधा का दुरुपयोग हो।”

राष्ट्रपति ने मांगा था रक्षा सचिव और पुलिस प्रमुख का इस्तीफा

इन हमलों के बाद रक्षा सचिव हेमासीरी फर्नांडो ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने देश के पुलिस प्रमुख पी. जयसुंदर और रक्षा सचिव एच. फर्नांडो को बुधवार को ही इस्तीफा देने के लिए कह दिया था। राष्ट्रपति सिरिसेना ने यह भी कहा था कि आगामी सप्ताह में पुलिस और सुरक्षाबलों का पूरी तरह से पुनर्गठन किया जाएगा। श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि आतंकवादी दोबारा हमले शुरू कर सकते हैं। अभी श्रीलंका में कई संदिग्ध मौजूद हैं और उनके पास विस्फोटक हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस और खुफिया एजेंसियों के निशाने पर अब स्लीपर सेल

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Sri Lanka reduces Easter blasts death toll says 253 killed updates

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *