Uncategorized

सिटी ऑफ शेम मातेरा अब यूरोप की सांस्कृतिक राजधानी बना,1500 रु. में पूरे साल घूम सकते हैं



रोम. इटली के एक शहर मातेरा को कई साल तक गरीबी, पिछड़ेपन के चलते राष्ट्रीय अपमान की चीज माना जाता था। लेकिन अब दौर बदल गया है। गुफाओं में बने चर्चों, महलों और विकास कार्यों के चलते मातेरा को अब 2019 के लिए यूरोप की सांस्कृतिक राजधानी घोषित किया गया है। खास बात यह कि यहां आने वाले पर्यटकों महज 22 डॉलर (करीब 1538 रुपए) चुकाकर टेम्परेरी सिटीजन बन सकते हैं और दक्षिणी रोम के 400 किमी इलाके को पूरे साल घूम सकते हैं।

  1. मातेरा के मेयर राफेलो द रुगिएरी ने कहा- यह सच है कि मातेरा के नाम पर हमें काफी शर्म आती थी। लेकिन यह पुरानी बातें हो चुकी हैं। 1950 के दशक में इटली के प्रधानमंत्री ने मातेरा के विकास न होने पर काफी नाराजगी जताई थी। उस वक्त यहां लोग प्राचीन काल जैसी गुफाओं में बिना बिजली के रहा करते थे। उनके पास पीने का पानी भी नहीं आता था।

  2. मातेरा बैसिलिकाता क्षेत्र में है। सालभर तक मातेरा में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इसमें हजारों पर्यटकों के आने की उम्मीद की जा रही है। मातेरा-बैसिलिकाता 2019 फाउंडेशन के निदेशक पाओलो वेरी के मुताबिक- हम चाहते हैं कि लोग यहां आएं और एक नया अनुभव लें।

  3. रुगिएरी के मुताबिक- मातेरा को दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक माना जाता है। इसे येरुशलम ऑफ द वेस्ट भी कहा जाता है। पुरातात्विक अवशेष बताते हैं कि यहां 8 हजार साल से लोग रहे हैं।

    Italy

  4. पाओलो वेरी कहते हैं कि शहर चूना पत्थर (लाइम स्टोन) के पहाड़ पर बसा हुआ है। शायद यही यहां कम पर्यटक आते हैं। आप यहां इस तरह नहीं आ सकते कि महज एक दिन के लिए आएं और फोटो खींचकर चले जाएं। आने वाले एक साल में यहां म्यूजिक, रीडिंग, फूड, एग्जीबिशन 300 कल्चरल परफॉर्मेंस होंगे।

  5. मातेरा सबसे अलग-थलग शहर है। यहां कोई एयरपोर्ट, हाईस्पीड स्टेशन और मोटरवे नहीं है। लेकिन अफसरों को उम्मीद है कि यहां का रहस्यमयी वातावरण लोगों को आने पर मजबूर करेगा ताकि वे अपने अंदर की कला बाहर ला सकें।

    Italy

  6. मातेरा में कई ईसाई धर्म की शुरुआत के कई घर बने हुए हैं। यहां कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है, जिसमें मेल गिब्सन की ‘द पैशन ऑफ क्राइस्ट’, पीटर पासोलिनी की ‘गॉस्पल अकॉर्डिंग टू सेंट मैथ्यू’ शामिल हैं। फ्रांस की एरियान बेयो का कहना है कि मातेरा को यूरोप की सांस्कृतिक राजधानी बनाने से यहां विकास को बढ़ावा मिलेगा।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Italy city of shame Matera becomes Europe pride


      मातेरा को दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक माना जाता है।


      पहाड़ पर बसा हुआ है मातेरा।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *