Uncategorized

सूर्य की रोशनी के हिसाब से खुद घूमेगा घर, छत पर लगे होंगे सोलर पैनल



लंदन. ब्रिटेन की एक कंपनी ऐसा घर तैयार करने में जुटी है जो सूरजमुखी की तरह सूर्य की रोशनी के हिसाब से खुद घूम जाएगा। बिजली के लिए आपको कनेक्शन लेने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए छत पर सोलर पैनल लगे होंगे। इस घर को भविष्य की जरूरतों के लिहाज से ही तैयार किया जा रहा है। घर के बाहर ही इसमें चार्जिंग पॉइंट लगाए जाएंगे जिनसे आप कार चार्ज कर सकेंगे।

सोलर पैनल के लिए खास इंतजाम
नए तरह के घर की यह तकनीक कंपनी हाउस इन मोशन ने विकसित की है। यह घर पूरी तरह से कांच का होगा। घर के ऊपर से दोनों तरफ की दीवारों तक एक लकड़ी का ढांचा तैयार किया है। इसी ढांचे में सोलर पैनल लगाए गए हैं। धूप की दिशा और तेजी को देखते हुए लकड़ी का पूरा ढांचा ऊपर-नीचे मूवमेंट कर सकता है। मौसम गर्म होने पर अगर आप ठंडक में रहना चाहते हैं तो लकड़ी के ढांचे को नीचे कर सकते हैं। ठंड के मौसम में धूप का मजा लेने के लिए लकड़ी के पैनल को ऊंचा किया जा सकता है।

तीन शहरों में ऐसे घर बनकर तैयार
मैड्रिड, वियना और प्यूर्तोरिको में इस तरह के घर बनाए जा चुके हैं। इन्हें पुर्तगाल में भी बनाने की बात चल रही है। इस घर को कहीं भी ले जाया जा सकता है। घर के रोटेशन के लिए नींव के नीचे 560 क्विंटल का एक लोहे का चक्र लगाया जाता है। चक्र लगाने के लिए 7 मीटर व्यास और एक फीट गहरा गड्ढा बनाया जाता है। अगर आप दूसरी किसी जगह इस घर को लगाना चाहें तो जमीन को सामान्य स्थिति में लाने के लिए बहुत मेहनत नहीं करनी पड़ती।

खपत से 5 गुना ज्यादा बिजली पैदा होगी
इस तरह के घर में लगे सोलर पैनल से हर साल 25 हजार किलोवॉट अवर (kWh) बिजली पैदा होगी। यह कुल खपत का 5 गुना होगी। अगर घर स्थिर रहेगा तो इससे 45% ज्यादा बिजली पैदा होगी। हाउस इन मोशन के संस्थापक और सीईओ मैनुएल विएरा लोपेज ने बताया कि घर दो तरह से घूमेगा, एक- मौसम के हिसाब से, जिसे आप फोटोवोल्टिक मोशन कह सकते हैं। दूसरा- घर को आप अपनी तरह से भी घुमा सकते हैं।

ऐप से कंट्रोल होगा
यह घर 100 वर्गमीटर में बन सकता है। इसे आप स्मार्टफोन से महज एक ऐप से कंट्रोल कर सकते हैं। घर के दरवाजे, खिड़कियां ही नहीं, बल्कि बिजली भी ऐप से ही चालू होगी। इसमें किचन, बेडरूम, हॉल जैसी चीजें नहीं होंगी। आपको जिस चीज की जरूरत होगी, बटन दबाकर तुरंत बनाया जा सकेगा।

लोपेज के मुताबिक- घर के अंदर एक 2.6X2.6 मीटर का क्यूब बनाया गया है। बटन दबाते ही क्यूब की दीवार से आपका किचन बाहर आ जाएगा। इसी तरह के क्यूब में बाथरूम और बेड भी बनाए गए हैं। किचन को भी जरूरत के हिसाब से बनाया गया है। मसलन, सुबह नाश्ते के लिए 15 वर्गमीटर और लंच-डिनर के लिए 40 वर्गमीटर तक किचन बन सकता है। छत पर जाने के सीढ़ियां भी बनाई गई हैं।

8 साल पहले शुरू हुआ था प्रोजेक्ट
लोपेज के मुताबिक, इस तरह के घर के बनाने का उनका प्रोजेक्ट 2010 में शुरू हुआ था। इस तकनीक से स्मार्ट ऑफिस और रेस्तरां भी बनाए जा सकते हैं। तकनीक को लेकर ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस की कंपनियां भी हमारे संपर्क में हैं। एक घर की कीमत ढाई लाख यूरो (करीब 2 करोड़ 12 लाख रुपए) है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


house will rotate itself According to the sun light


house will rotate itself According to the sun light


house will rotate itself According to the sun light


house will rotate itself According to the sun light

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *