Uncategorized

सेल्फी लेते हुए दुनियाभर में 6 साल में 259 लोगों की मौत, सबसे ज्यादा 159 भारत में



नई दिल्ली.युवाओं में सेल्फी का बढ़ता क्रेज जानलेवा साबित हो रहा है। दुनियाभर में सेल्फी लेने के दौरान सबसे ज्यादा मौतें भारत में होती हैं। इसके बाद रूस, अमेरिका और पाकिस्तान का नंबर आता है। देश के जर्नल ऑफ फैमिली मेडिसिन एंड प्राइमरी केयर में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर 2011 से 2017 तक सेल्फी लेते समय 259 लोगों की मौत हुई। इनमें सबसे ज्यादा 159 मौतें सिर्फ भारत में हुईं।

भारत में ज्यादातर मौतें झील, नदी या समुद्र में डूबने के दौरान हुई। इसके बाद चलती ट्रेन के सामने और हिंसक जानवरों के साथ सेल्फी लेने में लोगों ने जान गंवाई। वहीं, विदेशों में ऊंची इमारतों और जंगली जानवरों के साथ सेल्फी के दौरान सबसे ज्यादा लोग मारे गए गए।

मृतकों में50% लोग 20 से 29 साल के

  • दूसरे स्थान पर रहे रूस में इस दौरान महज 16 और तीसरे स्थान पर रहे अमेरिका में 14 लोगों की मौत हुई थी। यह सभी मौतें ऊंची इमारतों में सेल्फी लेते वक्त हुईं।शोधकर्ताओं के मुताबिक,मरने वालों में से 50% लोग 20 से 29 साल के थे।
  • भारत में 80 करोड़ से ज्यादा लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। सेल्फी लेने के दौरान हादसे का शिकार होकर जान गंवाने वालों में से 72% पुरुष थे और बाकी महिलाएं। ऐसी घटनाओं में मौतों का आंकड़ा ज्यादा हो सकता है। इसकी वजह यह है कि दूर-दराज के इलाकों में होने वाली ऐसी मौतों की खबरें सामने नहीं आतीं।

महाराष्ट्र में 29 जगह सेल्फी के लिए खतरनाक
मुंबई के बांद्रा इलाके में जनवरी 2016 में तीन लड़कियों के डूबने के बाद मुंबई पुलिस ने समुद्र तटों और किलों के पास 16 नो सेल्फी जोन की पहचान कर वहां चेतावनी वाले बोर्ड लगाए थे। साथ ही राज्य में 29 जगह सेल्फी के लिए खतरनाक करार दी गई थीं।

किस देश में कितनी मौतें

देशमौतें
भारत159
रूस16
अमेरिका14
पाकिस्तान13
क्रोएशिया11

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Taking selfie, 259 people die in the world in the last 6 years, the highest in 159 in India than Russia, the US and P

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *