Uncategorized

हाफिज के संगठनों के मुख्यालय सरकारी नियंत्रण में, लाहौर स्थित मदरसे पर भी होगी कार्रवाई



इस्लामाबाद. पुलवामा हमले और भारत की एयर स्ट्राइक के बादपाकिस्तान सरकार ने आतंक के खिलाफ मुहिम को तेज कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने जमात-उद-दावा और फला-ए-इंसानियत के मुख्यालय को अपने नियंत्रण में ले लिया है।

आज रात लाहौर के चाबुर्जी में स्थित मदरसे और जमात-उद-दावा की मस्जिद पर कार्रवाई होगी। इससे पहले पाक सरकार ने गुरुवार को बताया कि 182 मदरसों को नियंत्रण में लिया गया है। इसके अलावा100 से ज्यादा लोग हिरासत में हैं।यह सभी लोग प्रतिबंधित संगठनों से ताल्लुक रखते हैं।

  1. पुलवामा हमले के बाद से ही पाकिस्तान पर आतंकवाद के खिलाफ ठोस कार्रवाई के लिए वैश्विक स्तर पर दबाव था। मंत्रालय ने बताया, कानून-व्यवस्था बनाए रखने वाली एजेंसियों के द्वारा 121 लोगों को हिरासत में लिया गया।

  2. मंत्रालय के अनुसार प्रतिबंधित संगठनों के अलग-अलग लोगों, समूहोंको भी नियंत्रण में लिया गया है। इनमें 34 स्कूल, 163 डिस्पेंसरी, 184 एंबुलेंस, पांच अस्पताल और प्रतिबंधित संगठनों के आठ दफ्तर भी शामिल हैं।

  3. पाक सरकार के आंतरिक मंत्रालय के बयान में कहा गया कि आतंकी गतिविधियों के खिलाफ हमारी यह कार्रवाई लंबी योजना का हिस्सा है। यह कदम भारत सरकार की नाराजगी के कारण नहीं उठाया गया है।

  4. बयान के मुताबिक, नई दिल्ली की ओर से कहा गया था कि पाकिस्तान की धरती पर चल रही आतंकी गतिविधियों पर अंकुश लगाने में वहां की सरकार असमर्थ है।

  5. पाकिस्तान में मदरसों के खिलाफ कदम उठाना एक कठिन मामला है, क्योंकि लाखों गरीब बच्चों के लिए शिक्षा का एकमात्र जरिया यही हैं। प्रतिबंधित संगठन जैसे जैश-ए-मोहम्मद, जमाद-उद-दावा के द्वारा भी पाकिस्तान में कई मदरसों को चलाने का दावा किया जाता है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *