Uncategorized

हाफ मैराथन में धोखाधड़ी: रनर्स ने अपनी जगह दूसरों को दौड़ाया, शॉर्टकट भी लिया



बीजिंग. चीन के शेनजेन में हुई हाफ मैराथन पूरे देश के लिए शर्मनाक साबित हुई। इसमें हिस्सा लेने वाले 258 रनर्स को गलत तरीके से दौड़ पूरी करते पकड़ा गया। 18 रनर्स दौड़ में नकली बिब (शर्ट नंबर) पहनकर उतरे, जबकि तीन लोग दूसरों की जगह हाफ मैराथन में हिस्सा लेने पहुंचे। इन सभी को जीवनभर के लिए मैराथन में हिस्सा लेने से बैन कर दिया गया है। 237 अन्य लोगों को शॉर्टकट लेकर रेस पूरा करते पकड़ा गया। इन पर भी दोसाल तक का बैन लगाया जा सकता है।

ट्रैफिक कैमरे से पकड़ में आए बेईमान रनर्स
21 किलोमीटर की इसदौड़ में एक जगह यू-टर्न लेकर रेस पूरी करनी थी, लेकिन कुछ रनर्स ने ट्रैक के बीच में मौजूद झाड़ियों से ही रास्ता बना लिया और करीब 2-3 किलोमीटर की दूरी कम कर ली। हालांकि, रनर्स स्थानीय फोटोग्राफर्स और ट्रैफिक कैमरों के फुटेज में बेईमानी करते पकड़े गए।

ऑर्गनाइजर्स ने माफी मांगी
चीन की शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने इसे देशभर के लिए शर्मनाक घटना करार दिया। कहा गया कि अगर लोगों को दौड़ पूरी नहीं करनी थी तो उन्हें इसमें हिस्सा ही नहीं लेना था। एजेंसी से बात करते हुए ऑर्गनाइजर्स ने ईमानदारी से रेस पूरी करने वालों से माफी मांगी।

चीन में 7 साल में 50 गुना बढ़े रनिंग इवेंट्स
चीन में बढ़ते प्रदूषण स्तर के बीच लोगों में रनिंग इवेंट्स का चलन बढ़ रहा है। 2011 में जहां आधिकारिक तौर पर मैराथन, हाफ मैराथन और दौड़ से जुड़े सिर्फ 22 आयोजन किए गए थे। इस साल अब तक रनिंग के करीब 1100 इवेंट्स रखे जा चुके हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


More than 200 runners banned for cheating in China half marathon

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *