Uncategorized

हिंदुजा फैमिली सबसे अमीर, मित्तल दूसरे स्थान पर



लंदन.लंदन में रहने वाले दिग्गज एनआरआई उद्योगपति हिंदुजा फैमिली ‘एशियन रिच लिस्ट’ में इस साल लगातार छठी बार शीर्ष पर काबिज हैं। इनकी कुल संपत्ति 25.2 अरब पाउंड है और इसमें पिछले साल की तुलना में 3 अरब पाउंड से अधिक का इजाफा हुआ है। लंदन में शुक्रवार रात एशियन बिजनस अवार्ड्स के दौरान जारी ‘एशियन रिच लिस्ट 2019’ के मुताबिक, स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल और उनके बेटे आदित्य मित्तल दूसरे पायदान पर हैं। इनकी कुल संपत्ति 11.2 अरब पाउंड की है, जिसमें पिछले साल की तुलना में 2.8 अरब पाउंड की गिरावट आई है।

ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त यूके रुचि घनश्याम ने सूची को जारी किया, जिसमें ब्रिटेन में रहने वाले एशिया के कुल 101 अरबपतियों की रैंकिंग और पिछले 12 महीने में कारोबार के क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया है। इस सूची में एस. पी. लोहिया 5.8 अरब पाउंड की संपत्ति के साथ तीसरे पायदान पर हैं। एशियन रिच लिस्ट 2019 में जिन कारोबारियों को शामिल किया गया है, उनकी कुल संपत्ति 85.2 अरब पाउंड से अधिक है। इन अरबपतियों की कुल संपत्ति में हर साल बढ़ोतरी हो रही है और इस साल इसमें 5 अरब पाउंड की बढ़ोतरी हुई है।

सूची में सात नए अरबपति भी शामिल हुए हैं, जिनमें होटल कारोबारी जोगिंदर सेंगर और उनके बेटे गिरीश सेंगर भी हैं, जो 40वें पायदान पर हैं। इनकी कुल संपत्ति लगभग 30 करोड़ पाउंड से अधिक है। सूची में दिग्गज एनआरआई उद्यमी लॉर्ड स्वराज पॉल ऐंड फैमिली 17वें पायदान पर हैं, जिनकी कुल संपत्ति 90 करोड़ पाउंड की है। उनकी संपत्ति में पिछले साल की तुलना में 10 करोड़ पाउंड की बढ़ोतरी हुई है। रिच लिस्ट के प्रकाशक एशियन मार्केटिंग ग्रुप (एएमजी) के कार्यकारी निदेशक शैलेश सोलंकी ने कहा,एशियन रिच लिस्ट को विशेषज्ञों की टीम द्वारा बेहद सावधानी पूर्वक तैयार किया गया है।

बैंकिंग, फाइनेंस पर फोकस : हिंदुजा
हिंदुजा ग्रुप के को-चेयरमैन गोपी चंद हिंदुजा के अनुसार हमारा फोकस बैंकिंग और फाइनेंशियल सेक्टर्स, हैल्थकेयर और समाज सेवा पर है। भारत में अशोक लीलैंड में हमारे निवेश का मूल्य 1,000 करोड़ रुपए यानी 108 मिलियन पाउंड के बराबर हो चुका है। इस कंपनी के चेयरमैन धीरज हिंदुजा हैं। हाल ही चेन्नई में अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक व्हीकल सुविधा शुरू की गई है। हिंदुजा ग्लोबल सॉल्यूशंस कंपनी अमेरिका में जून 2019 तक 600 और लोगों की भर्ती करने जा रही है। यह कंपनी 12 देशों में काम कर रही है। हिंदुजा नेशनल पावर कॉर्प ने हाल ही किरण एनर्जी सोलर पावर का अधिग्रहण 1000 करोड़ रुपए में किया है। इसके जरिये ग्रुप रिन्यूएबल और अल्टरनेटिव एनर्जी सेक्टर में बड़े पैमाने पर शुरुआत की जा रही है।

  • 1. हिंदुजा फैमिली (25.2 अरब पाउंड)
  • 2. लक्ष्मी मित्तल, आदित्य मित्तल (11.2 अरब पाउंड)
  • 3. एसपी लोहिया (5.8 अरब पाउंड)

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


ग्रुप चेयरमैन एसपी हिंदुजा, को-चेयरमैन गोपीचंद हिंदुजा, हिंदुजा ग्रुप यूरोप चेयरमैन प्रकाश हिंदुजा और हिंदुजा ग्रुप इंडिया चेयरमैन अशोक हिंदुजा।


स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल और उनके बेटे आदित्य मित्तल दूसरे पायदान पर हैं। पिछले साल की तुलना में 2.8 अरब पाउंड की गिरावट आई है।


इंडोरामा कॉर्प के सीएमडी। दूसरे नंबर पर रहे लक्ष्मी मित्तल के बहनोई।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *