Uncategorized

हुवावे के फाउंडर ने कहा- बेटी की गिरफ्तारी राजनीतिक, अमेरिका कंपनी को फेल नहीं कर पाएगा



बीजिंग. हुवावे के फाउंडर रेन झेंगफेने अपनी बेटी और कंपनी की सीएफओ मेंग वांगझू की गिरफ्तारी को राजनीतिक बताया है। झेंगफेने सोमवार को एक इंटरव्यू में कहा कि मुझे अमेरिका के रवैए पर आपत्ति है। इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। अमेरिका हुवावे को दबाकर उसे खत्म नहीं कर सकती।

  1. चीन की स्मार्टफोन कंपनी हुवावे की सीएफओ मेंग वांगझू को पिछले साल 1 दिसंबर को कनाडा में गिरफ्तार कर लिया गया था। अमेरिका के कहने पर ऐसा हुआ था।

    मेंग वांगझू।

  2. अमेरिका का आरोप है कि मेंग ने ईरान पर प्रतिबंधों का उल्लंघन किया। हुवावे पर चीन के इशारे पर काम करने और ट्रेड सीक्रेट चुराने का भी आरोप है। कंपनी इन आरोपों से इनकार कर चुकी है।

  3. अमेरिका का यह भी कहना है कि हुवावे के उपकरणों के जरिए अमेरिका के लोगों की जासूसी की जा सकती है। इस पर हुवावे के फाउंडर ने सोमवार को कहा कि उनकी कंपनी कभी भी ऐसी गतिविधियों में शामिल नहीं होगी।

  4. अमेरिका ने पिछले दिनों अपने सहयोगी देशों से भी हुवावे के उपकरण इस्तेमाल नहीं करने की अपील की थी। रेन झेंगफेका कहना है कि हम ज्यादा एडवांस हैं इसलिए दुनिया हमारी अनदेखी नहीं कर सकती। भले ही अमेरिका दूसरे देशों को बहका रहा हो।

  5. हुवावे पर अमेरिका के आरोपों की वजह से ब्रिटेन में भी कंपनी के उपकरणों पर रोक की बात चल रही है। लेकिन, एक रिपोर्ट के मुताबिक वहां के सुरक्षा अधिकारी कंपनी को पूरी तरह बैन करने के पक्ष में नहीं हैं।

  6. हुवावे के फाउंडर का कहना है कि उनकी कंपनी ब्रिटेन में निवेश जारी रखेगी। अमेरिका हम पर भरोसा नहीं करेगा तो हम यूएस का निवेश भी यूके में शिफ्ट कर देंगे और वहां पहले से भी ज्यादा इन्वेस्टमेंट करेंगे।

  7. हुवावे के फाउंडर रेन झेंगफेचीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के करीबी हैं। झेंगफे20 साल तक चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी में थे। उन्होंने 1987 में हुवावे कंपनी शुरू की थी। वो अपनी बेटी मेंग को उत्तराधिकारी के तौर पर तैयार कर रहे हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      हुवावे के फाउंडर रेन झेंगफे।


      हुवावे की सीएफओ मेंग वांगझू।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *