Uncategorized

8 महीने में दूसरी बार मिले ट्रम्प-किम, पहली बार साथ में डिनर भी किया



हनोई. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बुधवार को हनोई के मेट्रोपोल होटल मेंदूसरी बार मुलाकात हुई। दोनों नेताओं ने पहली बार साथ में डिनर भी किया। दोनों नेताओं के बीच पिछले साल 12 जून को सिंगापुर में पहली बार बातचीत हुई थी।

  1. 47 साल पहले अमेरिका ने हनोई पर थाईलैंड के यू-तपाओ और गुआम के एंडरसन एयरबेस से दो बी-52 लड़ाकू विमानों से बम गिराए। हनोई उस वक्त उत्तर वियतनाम की राजधानी हुआ करती थी और उसे दुनिया सबसे ज्यादा सुरक्षा वाली जगह माना जाता था। 1954 में हनोई में महज 43 हजार लोग रहा करते थे और यह 152 वर्गकिमी में बसा था। आज हनोई का 3 हजार वर्गकिमी हो चुका है और आबादी 70 लाख से ज्यादा है। हनोई विकास की कहानी खुद बयां करता है। यहां गगनचुंबी इमारतें, हर जगह लक-दक दुकानें और रेस्त्रां हैं।

  2. हनोई रवाना होते वक्त ट्रम्प ने ट्वीट कर किम के साथ बातचीत सफल होने की बात कही थी। ट्रम्प ने यह भी कहा कि पूरी तरह से परमाणु हथियार खत्म करने के बाद उत्तर कोरिया तेजी से आर्थिक शक्ति का केंद्र बन जाएगा। मुझे उम्मीद है किम समझदारी भरा फैसला लेंगे। मुझे किसी तरह की जल्दी नहीं है। मैं किसी को टेस्ट करने भी नहीं जा रहा।

  3. व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने एयरफोर्स वन (अमेरिकी राष्ट्रपति का विमान) में पत्रकारों को बताया कि दोनों नेता साथ में खाना भी खाएंगे। इस दौरान उनके करीबी सलाहकार साथ होंगे।

  4. 12 जून 2018 को ट्रम्प के साथ पहली ऐतिहासिक मुलाकात के बाद उत्तर कोरिया ने कोई बैलिस्टिक मिसाइल-परमाणु परीक्षण नहीं किया है। इससे पहले किम जोंग उन हाइड्रोजन समेत 6 परमाणु परीक्षण कर चुके थे।

  5. किम जोंग उन और व्हाइट हाउस के प्रेसकर्मी (रिपोर्टर्स, कैमरामैन, फोटोग्राफर) एक ही होटल मेलिया में रुके हुए हैं। किसने होटल की बुकिंग पहले की, इस बात का पता नहीं चल पाया।

  6. किम जोंग सिगरेट पीते हैं। वियतनाम जाने के दौरान उनकी ट्रेन चीन से होकर गुजरी थी। चीनी स्टेशन नानिंग पर ट्रेन के रुकने पर किम ने सिगरेट पी थी। एक वीडियो के मुताबिक, सिगरेट पीते हुए किम उत्तर कोरियाई अफसरों से बात कर रहे थे।

  7. हनोई का अपना इतिहास भी है।यहां अमेरिका ने 18 दिसंबर 1972 में दो बॉम्बर्स से बम गिराए थे। वहीं, मुलाकात से पहले ट्रम्प ने किम को अपना दोस्त बताते हुए कहा कि उत्तर कोरिया के पास महान बनने का मौका है। ऐसा इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ। किम मंगलवार को ट्रेन से 4 हजार किमी की यात्रा कर वियतनाम पहुंचे।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Kim Jong Un Doald Trump Second meeting in Vietnam news and updates


      Kim Jong Un Doald Trump Second meeting in Vietnam news and updates


      ट्रम्प से मुलाकात से पहले अफसरों से चर्चा करते किम।


      किम जोंग उन ट्रेन से वियतनाम के डोंग डांग स्टेशन पर उतरे।


      हनोई में ट्रम्प का स्वागत करते बच्चे।


      वियतनाम के राष्ट्रपति नगुएन फू तोंग के साथ ट्रम्प


      वियतनाम के प्रधानमंत्री नगुएन शुआन फुक और डोनाल्ड ट्रम्प।


      वियतनाम में ट्रम्प और किम की तस्वीरों वाले कपड़े बिक रहे हैं।

      Source: bhaskar international story