Uncategorized

अमेरिका के 51% मतदाता ट्रम्प को नस्लवादी मानते हैं, इनमें 59% महिलाएं



वाशिंगटन. अमेरिका की क्विनिपियाक यूनिवर्सिटी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर एक सर्वे जारी किया। इसके मुताबिक 51% अमेरिकी वोटर मानते हैं कि वे नस्लवादी है। जबकि, 45% ऐसा नहीं मानते। इनमें 55% पुरुष हैं। वहीं, 59% महिलाएं उन्हें नस्लवादी समझती हैं। क्विनपियाक पोल ने पूरे देशभर के 1306 मतदाताओं से 25 जुलाई से 28 जुलाई के बीच एक सर्वे किया था।इससे पहले राष्ट्रपति ने मंगलवार को कहा था कि वह दुनियाभर के अन्य नेताओं से कम नस्लवादी व्यक्ति हैं।

  1. ट्रम्प ने चार डेमोक्रेट महिला सांसदों पर नस्लीय टिप्पणी की थी। उन्होंने कहा था कि वे जिस देश से आती हैं, उन्हें वहीं लौट जाना चाहिए। एक बार ट्रम्प ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पर विवादास्पद टिप्पणी की थी। उन्होंने कहा था कि ओबामा अमेरिका की धरती पर पैदा नहीं हुए, कानूनन उन्हें राष्ट्रपति बनने का हक नहीं है।

  2. क्विनपियाक यूनिवर्सिटी के इस सर्वे में श्वेत मतदाताओं में करीब 46% ने ट्रम्प को नस्लवादी बताया। वहीं, 50% श्वेत राष्ट्रपति को ऐसा नहीं मानते। अश्वेत मतदाताओं में 80% ने उन्हें नस्लवादी माना। सिर्फ 11 प्रतिशत अश्वेत ट्रम्प को ऐसा नहीं मानते। हिस्पैनिक मतदाताओं में 55% उन्हें नस्लवादी मानती है और 44% ऐसा नहीं मानती।

  3. राष्ट्रपति पर महाभियोग की प्रक्रिया शुरू करने की बात पर करीब 61% मतदाताओं का मानना है कि कांग्रेस को उनके खिलाफ महाभियोग का प्रस्ताव नहीं लाना चाहिए। सिर्फ 29% का मानना है कि ऐसा किया जाना चाहिए।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      डोनाल्ड ट्रम्प (फाइल)।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *