डिप्रेशन से लड़ने के लिए बॉडी बिल्डिंग शुरू की, 75 की उम्र में बना रहीं रिकॉर्ड

content-single



वॉशिंगटन. आयरिस डेविस ने जिस उम्र में पहली बार बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था, अमूमनउस उम्र में लोग रिटायरमेंट के बारे में सोचने लगते हैं। हालांकि, आयरिस के लिए बॉडी बिल्डिंग कोई शौक नहीं था,बल्कि उन्होंनेडिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए इसे अपनाया था।पहली बार जिम में वजन उठाने से लेकर बॉडी बिल्डिंग में विश्व रिकॉर्ड बनाने तक पिछले करीब 50 सालों में वे लोगों के लिए प्रेरणा बनकर उभरी हैं।

आयरिस 22 साल की थीं तब उनके एक बच्चे और फिरपति की मौत हो गई। इससे वे डिप्रेशन में चली गईं। आयरिस के मुताबिक, अवसाद से छुटकारा पाने के लिए उन्होंने अपने छोटे बेटे के साथ लंदन छोड़ दिया और कैलिफोर्निया में पहली बार बॉडी बिल्डिंग शुरू की।

महिलाओं के लिए प्रेरणा बनने की ठानी
आयरिस ने बताया कि 1960 के दशक में महिलाओं का जिम जाना सामान्य बात नहीं थी। ज्यादातर में तो महिलाओं की एंट्री तक बैन थी। ऐसे में उन्होंने अपने जुनून के जरिए महिलाओं को प्रेरणा देने की ठानी। कई सालों की मेहनत के बाद 50 साल की उम्र में पहली बार आयरिस ने एक बॉडी बिल्डिंग कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया था। इसमें वे दूसरे स्थान पर रही थीं। इसके बाद 62 साल की उम्र में उन्होंने फ्लोरिडा स्टेट चैम्पियनशिप पर कब्जा जमाया और अगले साल फिर यह प्रतियोगिता जीती।आयरिस बताती हैं कि वे जिस भी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने जाती थीं, वहां वे सबसे उम्रदराज होती थीं। इसके बावजूद हमेशा चैम्पियनशिप उन्हीं के हाथ आती थी।

18 से 80 साल के लोगों को ट्रेनिंग देती हैं

74 साल की उम्र में आयरिस ने एक बार में लगातार 21 पुलअप्स कर के विश्व रिकॉर्ड बनाया था। आज भी उन्होंने अपना 50 किलो का वजन बरकरार रखा है और हर दिन जिम में मजबूती से वर्कआउट करती हैं। इस उम्र में भी पर्सनल ट्रेनर के रूप में उनकी काफी मांग है। आयरिस का कहना है कि 18 से 80 साल तक के लोग उनसे बॉडी बिल्डिंग की ट्रेनिंग लेने आते हैं।

चोर पकड़ने में भी कर चुकीं पुलिस की मदद
आयरिस के मुताबिक, एक रात जब वे जिम से निकल रही थीं, तो उनके सामने एक चोर की कार क्रैश हो गई। पांच में से चार चोर अलग-अलग रास्ते से भाग निकले। लेकिन एक चोर उनके पास से भागने लगा। हालांकि, इससे पहले कि वह आगे निकल पाता आयरिस ने उसे पकड़ लिया और तब तक पीटा जब तक पुलिस नहीं आ गई।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Iris Davis Body Building inspiration still is fit and has a world record


Iris Davis Body Building inspiration still is fit and has a world record

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »