Uncategorized

इंटरनेशनल टेक्सटाइल एंड अपैरल मेला, जयपुर में ‘वस्त्रा’ का उद्घाटन

जयपुर- देश में वस्त्र उद्योग तीन साल में तीन गुना तेजी के साथ विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) के साथ तेजी से बढ़ रहा है। इससे 2016-17 में 618.95 मिलियन अमरीकी डालर का आंकड़ा छू गया है। हालांकि, इस क्षेत्र में और विकास के लिए अभी भी एक बड़ी संभावना है, जिसके लिए केंद्र और विभिन्न राज्यों द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्य अतिथि, केंद्रीय वस्त्र एवं सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्रीमती स्मृती जौबिन ईरानी जयपुर में सीतापुरा स्थित जयपुर एक्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर (जेईसीसी) में 4 दिवसीय इंटरनेशनल टेक्सटाइल एंड अपैरल मेयर के 6 वें संस्करण के उद्घाटन समारोह में बोल रहीं थी.
‘वस्त्रा 2017’ का संयुक्त रूप से राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास और निवेश निगम लिमिटेड (आरआईआईसीओ) और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा आयोजित किया गया है, VASTRA ने इसके निर्माण के बाद से वस्त्र और परिधान उद्योग में अपने लिए जगह बनाई है।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कपड़ा क्षेत्र में 45 मिलियन भारतीय सीधे और 2 मिलियन भारतीयों परोक्ष रूप से कार्यरत हैं, उद्योग में दूसरा सबसे बड़ा कार्यबल कार्यरत हैं। हालांकि, ‘मेक इन इंडिया’ के प्रधान मंत्री के दर्शन के लिए जीने से आगे के अवसर बनाने के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। उद्योग के लिए प्रोत्साहन देने के लिए सरकार प्रोत्साहन के अवसर प्रदान करती है। ‘मुद्रा योजना’ के तहत बुनकरों को वित्तीय सहायता ने बुनकर की आय में 50-60% की वृद्धि के प्रमाणित दस्तावेजों को दर्ज़ किया है।
इरानी ने राजस्थान को गारमेंट हब बनाने में राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि जयपुर डिजाइनर महोत्सव जो पहली बार ‘वस्त्रा’ में आयोजित किया जा रहा है, उन्हें युवाओं को फैशन और डिजाइनिंग के लिए एक जोखिम प्रदान करके युवा पीढ़ी को एक अवसर प्रदान करने में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने यह भी सराहना की कि वास्तु के दौरान एक ‘साड़ी ड्रैपिंग कार्यशाला’ आयोजित किया जा रहा है। कार्यशाला के दर्शकों को इस कार्यशाला के माध्यम से जातीय भारतीय महिला कपड़ों को फिर से देखने का अवसर मिलेगा।


इस अवसर पर राजस्थान के उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने कहा कि देश में राजस्थान एक प्रमुख वस्त्र स्थान है। राजस्थान का वस्त्र उद्योग पूरे वस्त्र मूल्य की अतिरिक्त श्रृंखला में मौजूद है – कताई से वस्त्र और निर्माण के लिए। राजस्थान के वस्त्र उद्योगों में आगे और पिछड़े संबंधों की उपलब्धता में महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धात्मक लाभ हैं। उन्होंने आगे कहा कि, राजस्थान शायद देश का एकमात्र राज्य है जो पूरे उद्योग के लाभ के लिए व्यापार मेलों का आयोजन करता है। उन्होंने आगे कहा कि राजस्थान पॉलिएस्टर विस्कोस यार्न और सिंथेटिक सूटिंग सामग्री के उत्पादन में प्रमुख स्थान का आनंद लेता है।
संघ वस्त्र मंत्री और मंच पर अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा भी एक उचित निर्देशिका का अनावरण किया गया।
राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव अशोक जैन ने कहा कि वस्त्र उद्योग का अपना महत्व है। हालांकि इस सेगमेंट में मूल्य अतिरिक्त और रोजगार सृजन अधिक है, वहीं आवश्यक पूंजी अपेक्षाकृत कम है। राजस्थान में परिधान उद्योग को प्रोत्साहित करना इस बिंदु से अधिक महत्वपूर्ण है कि यह कम पानी की खपत है। उन्होंने कहा कि परिधान उद्योग महिलाओं के सशक्तिकरण का लाभ उठाने के लिए एक उपयोगी उपकरण है क्योंकि इस क्षेत्र में अधिकांश कर्मचारियों की संख्या का गठन होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *