Uncategorized

इदाई तूफान से 1000 लोगों के मारे जाने की आशंका, जिम्बाब्वे में 98 की मौत



बीरा/हरारे. मोजांबिक में इदाई तूफान के कारण एक हजार से ज्यादा लोगों के मारे जाने की आशंका है। जिम्बाब्वे में इस तूफान से 98 लोगों की मौत हो गई। पिछले हफ्ते आए इस तूफान के कारण दोनों देशों (मोजांबिक और जिम्बाब्वे) में कई घर तबाह हुए जबकि बाढ़ से सड़क और पुल भी बह गए।

  1. मोजांबिक के राष्ट्रपति फिलिप नूसी ने कहा कि आधिकारिक तौर पर 84 लोगों की मौतें दर्ज की गई थी। लेकिन, जब हमने सुबह हालात का जायजा लिया तो 1,000 से अधिक लोगों के मारे जाने के संकेत मिले। यह एक भयंकर मानवीय आपदा है। एक लाख से ज्यादा लोग खतरे में हैं।

  2. इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रिसेंट सोसायटी (आईएफआरसी) के मुताबिकबीरा में बड़े स्तर पर नुकसान हुआ है। 5 लाख 30 हजार की आबादी वाला 90 प्रतिशत हिस्सा खतरे में है। इसके आसपास का इलाका बुरी तरह ‘क्षतिग्रस्त’ हो गया है।

  3. जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति एमर्सन नन्गाग्वा ने कहा कि समय के साथ हमारा डर और बढ़ता जा रहा है। आपदा से भारी तबाही हुई है। सरकार समय पर लोगों को निकालने में नाकाम साबित हुई।

  4. मंत्री जोएल बीगी माटीजा ने कहा कि इस तूफान में हमारा इंफ्रास्ट्रक्चर पूरी तरह बर्बाद हो गया। जिम्बाब्वे में तूफान से 98 लोगों की मौत हो गई जबकि 217 लोग लापता हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      क्षतिग्रस्त मकान।


      बचाव कार्य में जुटे लोग।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *