Uncategorized

ईरान ने सीआईए के 17 जासूसों को गिरफ्तार किया, कुछ को मौत की सजा दी गई



दुबई. ईरान ने सोमवार को दावा किया कि उसनेअमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईएके 17 जासूसों को गिरफ्तार किया है। इनमें से कुछको मौत की सजा सुनाई गई है। स्टेट टेलीविजन ने बताया- हमने सीआईए के जासूसी तंत्र को तोड़ा है। इसके तहत 17 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। दरअसल,मई में अमेरिका ने ईरान पर कुछ प्रतिबंध लगाए थे। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है।

संवेदनशील क्षेत्रों में काम कर रहे थे संदिग्ध
स्टेट टेलीविजन के अनुसार- पकड़े गए जिन जासूसों की पहचान की गई, वे बेहद संवेदनशील क्षेत्रों समेत कुछ प्रायवेट सेक्टर में काम कर रहे थे। इनमें इकोनॉमिक, न्यूक्लियर, इंफ्रास्ट्रक्चर, सेना और सायबर क्षेत्र शामिल हैं। यहां से वे महत्वपूर्ण सूचनाएं इकट्ठा करते थे।

अमेरिका ने होरमुज की खाड़ी में मार गिराया ड्रोन
इससे पहले अमेरिका ने दावा किया था कि होरमुज की खाड़ी में तैनात उसके युद्धपोत ने एक ईरानी ड्रोन को मार गिराया था। यह कार्रवाई यूएसएस बॉक्सर ने बचने के लिए की थी, क्योंकि ड्रोन उससे 1000 यार्ड्स (918 मीटर) से भी कम दूरी पर आ गया था। ड्रोन से शिप और उसके क्रू की जान पर खतरा था। शिप के हमले में ड्रोन पूरी तरह तबाह हो गया। हालांकि, ईरान ने अपने ड्रोन के नुकसान की बात को नकार दिया था।

ईरान ने ब्रिटेन का तेल टैंकर जब्त किया
ईरान ने शनिवार को होरमुज की खाड़ी से ब्रिटेन का एक तेल टैंकर जब्त किया था। इसके बाद पश्चिमी देशों और ईरान के बीच तनाव और बढ़ा। जिस कंपनी का टैंकर जब्त हुआ, उसने कहा- ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड्स ने यूके के झंडे वाले ‘स्टेना इमपेरो’को अंतरराष्ट्रीय सीमा में ही हेलिकॉप्टर्स और चार शिप्स की मदद कब्जे में ले लिया था। टैंकर में कुल 23 क्रू मेंबर्स थे। इनमें 18 भारतीयों के अलावा रूस, लातविया और फिलीपींस के भी नागरिक शामिल थे।

यूके जब्त कर चुका है ईरान का टैंकर
ब्रिटिश रॉयल मरीन ने यूरोपीय कानून तोड़ने के लिए ईरान के एक टैंकर ‘ग्रेस’को जिब्राल्टर से जब्त किया था। यह टैंकर सीरिया से तेल लेकर जा रहा था। इसके बाद 10 जुलाई को कुछ ईरानी शिप ने एक टैंकर जब्त करने की कोशिश की, लेकिन ब्रिटिश युद्धपोत के साथ होने से उसे पीछे हटना पड़ा था। ईरान ने बाद में ऐसी किसी कोशिश से इनकार किया। मगर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खमेनेई। -फाइल

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *