Uncategorized

किम जोंग के आने से पहले उनका हमशक्ल देश से बाहर, लेकिन डुप्लीकेट ट्रम्प को रुकने दिया



हनोई.अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की दूसरी मुलाकात वियतनाम के हनोई में 27-28 फरवरी को होगी। वियतनाम ने इस बैठक से पहले ही किम के हमशक्ल को देश से बाहर कर दिया है, लेकिन ट्रम्प के डुप्लीकेट को चेतावनी देकर रुकने की इजाजत दी है।

किम के हमशक्ल होवार्ड एक्स और ट्रम्प के हमशक्ल रसेल वाइट शुक्रवार को हनोई पहुंचे थे। दोनों ऑस्ट्रेलियाई कॉमेडियन हैं। वे हनोई में सार्वजनिक स्थानों पर लोगों का मनोरंजन कर रहे थे। होवार्ड ने हनोई एयरपोर्ट पर मीडिया से कहा, ‘ कुछ लोग वास्तविक स्थिति देखने से डरते हैं। व्यंग्य तानाशाही के खिलाफ शक्तिशाली हथियार है, जिसे उत्तर कोरियाई लोग नहीं समझते। होवार्ड को वियतनाम से बाहर करने पर विदेश मंत्रालय का बयान नहीं आया है।

हालांकि, सूत्रों का कहना है कि उत्तर कोरिया के दबाव में वियतनाम ने किम के हमशक्ल को बाहर किया। ट्रम्प-किम की बैठक को लेकर पूरे देश में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत की गई है। दोनों नेताओं के बीच पहली शिखर बैठक पिछले जून में सिंगापुर में हुई थी। यह बैठक उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण कार्यक्रम पर बिना किसी ठोस समझौते के समाप्त हुई थी। उधर, किम की चीन के रास्ते वियतनाम ट्रेन यात्रा पर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणियां सामने आईं। इसके बाद चीन ने ऐसी टिप्पणियों वाले एकाउंट बैन कर दिए।

सिंगापुर में पहली बार ट्रम्प-किम मिले थे, वहां भी हमशक्ल पहुंचे थे

सिंगापुर में पिछले साल जून में ट्रम्प और किम की पहली बैठक हुई थी। तब किम के हमशक्ल होवार्ड भी सिंगापुर पहुंचे थे। होवार्ड ने आरोप लगाया कि वहां अधिकारियों ने उन्हें कुछ समय हिरासत में रखा था। होवार्ड पिछले साल दक्षिण कोरिया में विंटर ओलिंपिक में भी दिखे थे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


हनोई के एक होटल से निकलते किम के हमशक्ल होवार्ड।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *