Uncategorized

कुवैत से लापता लड़की कनाडा पहुंची, कहा था- सऊदी में मुझे जान का खतरा



ओटावा.कुवैत से भागीसऊदी अरब की18 साल की राहफ मोहम्मद अल कुनुन को कनाडा ने शरण दी है। शनिवार को टोरंटो अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर राहफ को लेेने कनाडा की विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंडपहुंची। उन्होंने राहफ को बहादुर कनाडाई बताकर उसका स्वागत किया।

  1. राहफ इसी हफ्ते सोशल मीडिया के जरिए खबरों में आई थी। उसे कुवैत से ऑस्ट्रेलिया भागने के दौरान बैंकाॅक एयरपोर्ट पर हिरासत में ले लिया गया था। एयरपोर्ट प्रशासन राहफ को वापस सऊदी भेजने की तैयारी में था। इसी बीच, राहफ ने अपील की थी कि उसने इस्लाम छोड़ दिया है, इसलिए सऊदी लौटने पर उसकी हत्या हो सकती है।

  2. इसके बाद ह्यूमन राइट्स वॉच की अपील पर थाईलैंड ने राहफ को वापस नहीं भेजने का फैसला किया। संगठन का कहना था कि सऊदी से भागी लड़कियों को लौटने के बाद अपने परिवार और रिश्तेदारों से हिंसा और प्रताड़ना का सामना करना पड़ता है। ऐसे में मर्जी के खिलाफ राहफ को वापस भेजेने पर उसेगंभीर नुकसान हो सकता है।

  3. थाईलैंड ने राहफ को संयुक्‍त राष्‍ट्र शरणार्थी उच्‍चायुक्‍त (यूएनएचसीआर) की शरण में भेजा था। यहां कनाडा उसेशरण देने के लिए तैयार हो गया। शुक्रवार को उसेकनाडा के लिए रवाना कर दिया गया।

  4. राहफ के मुताबिक, वह पहले ऑस्ट्रेलिया ही जाना चाहती थी, लेकिन दस्तावेजी कार्रवाई और दूसरे कामों में ज्यादा समय लगने की वजह से उसने कनाडा में शरण लेना ठीक समझा।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      कनाडा की विदेश मंत्री (दाएं) ने एयरपोर्ट पर किया राहफ (बीच में) का स्वागत।


      Rahaf al-Qunun Girl who escaped her family lands in Canada

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *