Uncategorized

चलते वक्त मोबाइल इस्तेमाल करने पर लग सकती है रोक, असेंबली में बिल पेश



वॉशिंगटन. अमेरिकी के न्यूयॉर्क में सड़क पर चलते समयमोबाइल इस्तेमाल करने वालों परजुर्माना लग सकता है। न्यूयॉर्क असेंबली में हाल ही में इससे जुड़ा एक बिल पेश किया गयाहै। अगर यह पास हुआ तो कानून तोड़ने वालों को25 डॉलर (करीब1742 रु.) से लेकर 250 डॉलर (करीब 17 हजार 419 रु.) तक चुकाने पड़ सकते हैं।

बिल को पिछले साल असेंबली के सदस्यफेलिक्स ओर्टिज ने पेश किया था। इस बिल में ही जुर्माने की रकम भी तय की गई।इस साल राज्य के सांसद जॉन लियु ने एक बार फिर बिल को आगे बढ़ाया है। लियु के मुताबिक, युवाओं में चलते वक्त मोबाइल इस्तेमाल करने का अलग ही ट्रेंड बन रहा है। खासकर सड़क पार करते वक्त तो यह आदत चिंताजनक स्तर पर है। हम न्यूयॉर्क के लोगोंको बताना चाहते हैं कि जरूरी होने परमोबाइल इस्तेमाल करते वक्त पांच सेकंड रुकें। हड़बड़ाहट में दुर्घटना हो सकती है।

पिछले साल सड़क हादसों में 6000 से ज्यादा पैदल यात्रियों की मौत
2019 में जारी हुई गवर्नर्स हाईवे सेफ्टी एसोसिएशन की रिपोर्ट के मुताबिक, 2018 में अमेरिका में लगभग 6200 पैदल यात्री सड़क हादसों में मारे गए। यह तीन दशकों में सबसे ज्यादा संख्या थीं। रिपोर्ट में इसकी बड़ी वजह राह चलते युवाओं में स्मार्टफोन का बढ़ता प्रयोग बताया गया था।

होनालुलु 2 साल पहले लाया ऐसा ही कानून

लियु ने कहा कि कभी-कभी एक कानून लोगों को रोजमर्रा की चीजें सिखा सकता है, जो आम लोगों को याद नहीं रहतीं। होनालुलु इससे पहले 2017 में ऐसा ही एक कानून पास भी कर चुका है, जिससे सड़क दुर्घटनाओं में मौतों में कमी आई थी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


US: New York State might make it illegal to cross roads while using mobile phone

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *