Uncategorized

चीड़ के 3 पेड़ काटने पर कोर्ट ने लगाया 4 करोड़ रुपए का जुर्माना



सैन फ्रांसिस्को.थामसन दंपती ने अपने नए घर को नया रूप देने के लिए ओक (चीड़) के तीन पेड़ों को काट दिया। इनमें से एक पेड़ 180 साल पुराना था। हालांकि, उनकी मंशा उन पेड़ों को अपने नए घर में फिर से लगाने की थी, लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद पेड़ दोबारा नहीं लग सके। सोनोमा कोर्ट के जज ने दंपती कोपर्यावरण को नुकसान पहुंचाने का दोषी माना और उन्हें चार करोड़ रुपएहर्जाना भरने का आदेश दिया।

सोनोमा लैंड ट्रस्ट ने दायर कियाथा केस
कोर्ट मेंयह केस सोनोमा लैंड ट्रस्ट ने दायर किया था। जज पैट्रिक ब्राडेरिक ने अपने 56 पेज के फैसले में ट्रस्ट की सराहना करते हुए कहा कि पेड़ों को काटने से पर्यावरण को जो क्षति पहुंची है, वह असहनीय है। जिस 34 एकड़ की संपत्ति से पेड़ काटे गए, वह थामसन दंपती की ही है।

दंपती की दलील- अनजाने में पेड़ों को क्षति पहुंची
हालांकि, दंपती ने कोर्ट में दलीलें दीं कि अनजाने में पेड़ों को क्षति पहुंची, लेकिन ट्रस्ट के वकील सराह सिगमैन ने वॉशिंगटन पोस्ट को बताया कि जब ट्रस्ट ने दंपती से इस बारे में सवाल किए को उनका रुख आहत करने वाला था। दोनों ने ऐसा बर्ताव किया कि मानो उन्हें पेड़ों के कटने से कोई फर्क नहीं पड़ता।

2014 में पेड़ों को काटने की घटना सामने आई थी
दंपती के वकील रिचर्ड फ्रीमैन ने कहा कि 2014 में पेड़ों को काटने की घटना सामने आई थी। ट्रस्ट को पड़ोसियों से पता चला था कि बुलडोजर और कुछ भारी भरकम मशीनों के जरिए पेड़ों को काटा गया। इसमें बहुत से अन्य पेड़ों को क्षति पहुंची थी।

दंपती ये पेड़ अपने नए घरमें लगाना चाहते थे
चीड़ के पेड़ों को थामसन दंपती ने अपने नए घरके रास्ते में लगाने की कोशिश की, लेकिन तीनों पेड़ों नेकुछ समय बाद दम तोड़ दिया। ट्रस्ट ने दिसंबर 2014 में दंपती को नोटिस भेजा था। दंपती की टालमटोलके बाद ट्रस्ट से केस दायर कर दिया। उसके बाद सितंबर 2018 में 19 दिन ट्रायल चला।

दंपती ने कहा- बिजली की तारों से बचाने के लिए काटे पेड़
दंपती ने अपने बचाव में कहा कि वे पेड़ों को बचाने की कोशिश कर रहे थे, क्योंकि इसके पास से बिजली की हाईटेंशन लाइनें गुजर रही थीं। ट्रस्ट ने कोर्ट को बताया कि दंपती ने अपने नए घर के लिए जो नक्शा तैयार कराया था, उसमें रास्ते में चीड़ के दो पेड़ लगाने की बात कही गई थी।

कोर्ट ने माना- दंपती ने जांच को प्रभावित करने की कोशिश की
थामसन दंपती ने अपने बचाव में दर्जनों दलीलें दीं, लेकिन कोर्ट ने उन्हें पर्यावरण को क्षति पहुंचाने के मामले में दोषी मानते हुए जुर्माना भरने का आदेश दिया। कोर्ट का कहना था कि दंपती ने न केवल अपराध किया, बल्कि ट्रस्ट की जांच को प्रभावित करने की कोशिश भी की।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


प्रतीकात्मक फोटो

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *