Uncategorized

जापान में छोटे से घोंघा की वजह से 26 ट्रेनें प्रभावित हुईं, 12 हजार यात्रियों को हुई थी देरी



टोक्यो. जापान मेंलोग वक्त के पाबंद हैं। किसी भी सर्विस में देरी पर कंपनी कोफौरन सार्वजनिक तौर पर माफी मांगनी पड़ती है। इस बार दक्षिणी जापान में बिजली ठप होने से करीब 26 ट्रेनों की आवाजाही पर असर पड़ा। इससे करीब 12 हजार यात्री परेशान हुए। रेलवे ने जांच के आदेश दिए। एक हफ्ते बाद रिपोर्ट में माफी की बजायघोंघा को जिम्मेदार ठहराया गया।रेलवे अधिकारी ने बताया कि वह यह तो नहीं कह सकते कि ऐसा पहली बार हुआ है, लेकिन यह घटना अनूठी जरूर है।

  1. दरअसल, 30 मई को बिजली आपूर्ति बाधित होने से क्युशु रेलवे कॉर्पोरेशन की सेवा पर असर पड़ा। इस वजह से कंपनी को मजबूरन 26 ट्रेनों सहित दूसरी सेवाओं को निरस्‍त करना पड़ा था। वहीं, कुछ ट्रेनें देरी से चली थीं। इस घटना के चलते कई स्टेशनों पर असमंजस औरअव्यवस्था का माहौल देखा गया।

  2. कंपनी के प्रवक्‍ता के मुताबिक, ‘‘बिजली आपूर्ति में आई इस बाधा के लिए घोंघा जिम्‍मेदार है। पहले हमें लगा था कि पॉवर सिस्टम के अंदर कोई जिंदा कीड़ा है, लेकिन वह एक मरा हुआ घोंघा निकला।’’ स्‍थानीय मीडिया के मुताबिक, घोंघा के अंदर जाने से बिजली उपकरण में शॉर्ट सर्किट हो गया था। इससे ट्रेनोंकी पॉवर सप्लाई प्रभावित हुई।

  3. रेलवे अधिकारियों ने कहा, ‘‘कई बार हिरण या दूसरे जानवर ट्रेनों से टकरा जाते हैं और उस वजह से हमें काफी दिक्‍कत भी होती है, लेकिन पहली बार छोटे से कीड़े घोंघे की वजह से परेशानी हुई।एहतियातन हमने दूसरे उपकरणों की भी जांच की है, लेकिन उनमें घोंघे की मौजूदगी नहीं थी।’’

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      प्रतीकात्मक फोटो।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *