Uncategorized

जासूसी ड्रोन मार गिराने का असर: तेल की कीमतें 6% बढ़ीं, ईरान होकर मुंबई आने वाली उड़ानें रद्द



लंदन. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ईरान को चेतावनी के बाद तेल की कीमतों में गुरुवार को 6%से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। वहीं, अमेरिका से ईरान होकर मुंबई आने वाली उड़ानों को रद्द कर दिया गया है।ईरान ने बुधवार को हार्मोज्गान प्रांत में अमेरिका केजासूसी ड्रोन को मार गिराया था। ट्रम्प नेगुरुवार को चेतावनी देते हुए कहा था कि ईरान ने बड़ी गलती की है।

न्यूयॉर्क में गुरुवारसुबह से ही तेल की कीमतों में वृद्धि दर्ज की गई। यूरोप में क्रूड ऑयलकी कीमत लगभग 5% बढ़ गई। अमेरिका की यूनाइटेड एयरलाइंस ने कहा कि न्यूजर्सी के नेवार्क से मुंबई के बीच उड़ानों को निलंबित कर दिया गया है। मुंबई के लिए उड़ानें ईरान के हवाईमार्ग से जाती हैं। एयरलाइंस ने कहा कि ईरान द्वारा ड्रोन कोमार गिराए जाने के बाद सुरक्षा को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। हालांकियह नहीं बताया गया कि उड़ानें कब तक निलंबित रहेंगी।

‘अमेरिका अन्य देशों पर दबाव बनाने की कोशिश करता है’
समाचार एजेंसी आईआरएनए ने ईरान के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव अली शमखानी के हवाले से कहा- ईरान और अमेरिका के बीच कोई सैन्य टकराव नहीं होगा क्योंकि युद्ध का कोई कारण नहीं है। दूसरे देशों पर आरोप लगाना अमेरिकी अधिकारियों के लिए एक आम बात है। वे अन्य देशों पर दबाव बनाने की कोशिश करते हैं।

दोनों देशों के बीच परमाणु समझौते को लेकर तनाव
यह घटना ऐसे वक्त हुई है, जब ईरान और अमेरिका के बीच परमाणु समझौते को लेकर तनाव बढ़ा हुआ है। पिछले साल अमेरिका ने ईरान परमाणु समझौते से खुद को अलग कर लिया था। अमेरिका, ईरान पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2231 के उल्लंघन का आरोप लगाता रहा है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *