Uncategorized

जॉनसन एंड जॉनसन को पता था कि उसके बेबी पाउडर में कैंसर फैलाने वाले केमिकल



वॉशिंगटन. अमेरिकी फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन को लंबे समय से पता था कि उसके बनाए बेबी पाउडर में हानिकारक केमिकल एसबेस्टस मौजूद है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट में कुछ खुफिया दस्तावेजों और सूत्रों के हवाले से यह दावा किया गया है। इसमें कहा गया है कि1971 से लेकर 2000 तक कंपनी के बेबी पाउडर की टेस्टिंग में कई बार एसबेस्टस मिलाया गया।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जॉनसन एंड जॉनसन के अधिकारियों, प्रबंधकों,वैज्ञानिकों, डॉक्टरों और वकीलों को भी पता थी, लेकिन उन्होंने यह बात छिपाए रखी।अमेरिकी रेगुलेटर्स की योजना थी किकॉस्मेटिक टैल्कम पाउडर में एसबेस्टस की मात्रा सीमित की जाए। लेकिन कंपनी ने इन कोशिशों के खिलाफ रेगुलेटर्स पर दबाव बनाया। इसमें उन्हें कामयाबी भी मिली।

जॉनसन एंड जॉनसन ने नकारे आरोप
रिपोर्ट के मुताबिक, जॉनसन एंड जॉनसन ने सभी आरोप नकारे हैं। कंपनी का कहना है कि याचिकाकर्ताओं के वकीलों ने अपने फायदे के लिए दस्तावेजों से छेड़छाड़ की ताकि कोर्ट में भ्रम का माहौल पैदा किया जा सके। यहउन सभी टेस्ट्स से ध्यान हटाने की कोशिश है जो दावा करते हैं कि हमारे पाउडर में कोई हानिकारक पदार्थ मौजूद नहीं है।

पाउडर से कैंसर की शिकायत लेकर कोर्ट पहुंचे लोग
जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर में हानिकारक केमिकल होने के कई बार आरोप लगे हैं।हालांकि, जुलाई में अमेरिका की सैंट लुइस कोर्ट ने कंपनी के पाउडर में कैंसर फैलाने वाला केमिकल ‘एसबेस्टस’ मिलने के बाद उस पर 4.7 अरब डॉलर (करीब 34 हजार करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया था। यह राशि उन 22 महिलाओं और उनके परिवारों को दी गईजिन्होंने पाउडर की वजह से कैंसर होने का दावा किया था। यह पहला मामला था जबएसबेस्टस की वजह से कैंसर होने का पता चला।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Johnson & Johnson Knew For Decades Asbestos Lurked In Baby Powder

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *