Uncategorized

दमकलकर्मी ने 2 साल पहले बेटी को बचाया था, अब मां ने उसे किडनी देकर नई जिंदगी दी



वॉशिंगटन. अमेरिका के मिनेसोटा में एक महिला ने अपनी बेटी की जान बचाने वाले दमकलकर्मी को किडनी दान कर दी। यह घटना सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। दरअसल, करीब तीन साल पहले मिनेसोटा की रहने वाली बेका बंडी की छोटी बेटी को जानलेवा दौरे आना शुरू हो गए। इस मौके पर दमकलकर्मियों में सबसे पहले उनके घर पहुंचने वाले थे बिल कॉक्स। बिल ने प्राथमिक चिकित्सा देने के बाद परिवार को तब तक संभाले रखा जब तक एंबुलेंस नहीं आ गई।

इस घटना का बेका पर काफी असर पड़ा। दो साल बाद अक्टूबर 2018 में बेका बिल से एक बार में मिलीं, जहां वे पिछले 16 सालों से बार टेंडर के तौर पर काम कर रहे थे। बेका के मुताबिक, बिल ने एक टीशर्ट पहनी थी जिसमें लिखा था,‘‘मेरा नाम बिल है, मेरी किडनी खराबहोने की आखिरी स्टेज है और मुझे किडनी दान करने वाले की जरूरत है।’’

पहले से पता था ब्लड ग्रुप मैच होगा: बेका

बेका के मुताबिक, बिल को इस हालत में देख कर उन्हें काफी बुरा लगा। कुछ देर बातचीत के बाद उन्हें पता चला कि उनका और बिल का ब्लड ग्रुप एक है। अपनी बेटी को बचाने वाले व्यक्ति को इस स्थिति में देखकर बेका ने उसकी मदद की ठानी और बिल के साथ अस्पताल में ब्लड टेस्ट के लिए गईं। बेका का कहना है कि पूरे समय उन्होंने बिल को ढांढस बंधाया कि उन्हें किडनी दान करने वाला मददगार मिल गया है।

टी-शर्ट देखने के बाद कई लोगों ने दिया मदद का प्रस्ताव

बिल ने बताया कि वे 2017 से ट्रांसप्लांट के लिए लिस्ट में थे,लेकिन एक किडनी के साथ पैदा होने की वजह से उन्हें जल्द से जल्द खराब हो चुकीकिडनी बदलवानी थी। इसलिए उन्होेंने दो टीशर्ट बनवाईं और उस पर मदद का संदेश लिखवाया। बिल के मुताबिक, टीशर्ट देखने के बाद कुछ लोगों ने मदद के लिए पूछा- लेकिन उनका ब्लड ग्रुप मैच नहीं हुआ।

बिल का कहना है कि जब उनके पास फोन आया कि बेका का ग्रुप उनसे मैच हो गया है तो वे अपने आंसू नहीं रोक पाए। फरवरी में बिल का सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट किया गया। बेका के मुताबिक, ठीक होने के बाद से बिल ऊर्जा से भर गए हैं। उन्होंने एक साथ तीन काम शुरू किए हैं और दमकलकर्मी के तौर पर हर वक्त लोगों की जान बचाने के लिए तैयार रहते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


बेका बंडी के साथ बिल कॉक्स (दाएं)।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *