Uncategorized

पाक ने कहा- ठोस सबूतों पर ही कार्रवाई, भारत ने कहा- दोबारा हमला हुआ तो विकल्प खुले हैं



न्यूयॉर्क/नई दिल्ली. पुलवामा हमले पर पाकिस्तान ने कार्रवाई का आश्वासन दिया है, लेकिन ठोस सबूत मिलने के बाद। संयुक्त राष्ट्र में पाक की स्थाई प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने कहा कि भारत ने आतंकी हमले पर एक डोजियर भेजा है। मलीहा ने कहा कि अगर इसमें कुछ ठोस मिलता है तो हम कार्रवाई जरूर करेंगे। इस बीच, भारत ने कहा है कि अगर दोबारा आतंकी हमला होता है तो हमारे सारे विकल्प खुले हुए हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई से सूत्रों ने कहा कि पाक विदेश मंत्री के बयान से जाहिर होता है कि वहां की सरकार जैश चीफ के संपर्क मेंहै।हम मसूद अजहर को यूएन में प्रतिबंधित आतंकियों की लिस्ट में डलवाएंगे।

इस बीच भारतीय सुरक्षा सलाहकार अजिड डोभाल ने अमेरिका के एनएसए जॉन बोल्टन से पुलवामा हमले परबात की। भारत ने पाकिस्तान द्वारा कार्रवाई में एफ-16 विमानों के इस्तेमाल पर भी अमेरिका को सबूत दिए।

  1. न्यूज एजेंसी ने बताया किभारत आतंकियों के खिलाफ अपनी कार्रवाई जारी रखेगा। पाकिस्तान कई देशों के पास मध्यस्थता के लिए गया है, लेकिन अंतराष्ट्रीय समुदाय में भारत की स्थिति ज्यादा स्पष्ट और मजबूत है।

  2. मलीहा ने कहा- कुछ ही दिन पहले नई दिल्ली की ओर से हमें एक तथाकथित डोजियर दिया गया है। हम इसे देख रहे हैं। यदि वाकई इसमें कुछ ठोस है, जिस पर हमें कोई कार्रवाई करने की जरूरत है तो हम ऐसा जरूर करेंगे। लेकिन ऐसा कुछ नहीं मिला तो हम कुछ नहीं करेंगे।’

  3. उन्होंने कहा, “कश्मीर का मुद्दा बीते 70 सालों से चला आ रहा है। इसे सही ढंग से पेश किए जाने की जरूरत है। नहीं तो भारत और पाकिस्तान के बीच यह तनाव का कारण बनता रहेगा।” इससे पहले पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी कहा था कि इस हमले की किसी भी तरह की जांच के लिए हम तैयार हैं और अगर ठोस सबूत मिलते हैं तो कार्रवाई की जाएगी।

  4. एक दिन पहले ही पाक मीडिया ने दावा किया था कि भारत ने ऐसा कोई सबूत नहीं दिया है, जिसके आधार पर जैश-ए-मोहम्मद या इसके प्रमुख मसूद अजहर के खिलाफ कोई कार्रवाई की जा सके।

  5. हालांकि, पुलवामा हमले पर भारत की कार्रवाई के दूसरे दिन इमरान ने राष्ट्र के नाम अपने संदेश में कहा था कि हम आतंकवाद पर बातचीत के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा था कि भारत जिस भी तरह की जांच चाहता है, हम इसके लिए भी तैयार हैं। अगर भारत कोई मजबूत सबूत देता है तो हम कड़ा कदम उठाएंगे।

  6. सोमवार को पाकिस्तान सरकार ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा समिति के द्वारा प्रतिबंधित सभी संगठनों की संपत्ति सीज करने का आदेश दिया था।

  7. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि अब प्रतिबंधित संगठनों की सारी संपत्ति पर सरकार का नियंत्रण होगा। इसमें उनकीचंदा जुटाने की प्रक्रिया और एम्बुलेंस सेवा भी शामिल है।

  8. सूत्रों ने कहा, “भारत पहले ही अमेरिका को सबूत दे चुका है कि पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई में एफ-16 का इस्तेमाल किया। अमेरिका इसकी जांच कर रहा है। एयर स्ट्राइक के बाद से ही भारत लगातार पाकिस्तान पर आतंकवाद के मामले पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है।’

  9. “पाकिस्तान सभी देशों के पास मध्यस्थता के लिए जा चुका है मगर भारत की स्थिति ज्यादा स्पष्ट है। भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कहा है कि यह मामला भारत-पाक का नहीं, बल्कि आतंकवाद का है। यदि अमेरिका जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर पर बैन लगाता है तो पाकिस्तान की दिक्कतें और भी बढ़ जाएंगी।’

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      मलीहा लोधी।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *