Uncategorized

पिता ने ऑनलाइन सीखकर अपने बेटे के लिए बनाए 9 थ्रीडी-प्रिंटेड आर्म



कैलिफोर्निया (अमेरिका). कैलिफोर्निया में रहने वाले एक पिता ने अपने बेटे के लिए थ्रीडी-प्रिंटर की मदद से नौ थ्रीडी-प्रिंटेड बीओनिक आर्म बनाए। जब पहली बार थ्रीडी-प्रिंटर लेकर आए तब वे कुछ नहीं जानते थे। उन्होंने यूट्यूब और ऑनलाइन फोरम से मदद लेकर इस काम को अंजाम दिया। बेटे ने इसे अपने लिए बेमिसाल गिफ्ट बताया।

arm

  1. 51 साल के इस पिता का नाम कैलम मिलर है। वे कहते हैं कि मुझे यह पता था कि मेरा बेटा जेमी पूरी जिंदगी एक हाथ से जीएगा। इसलिए मैंने उसे हमेशा हर काम एक हाथ से करना सिखाया था। उसने सभी चीजों को बहुत अच्छे से सीखाभी।

  2. मिलर बताते हैं कि जैमी जब छह साल का था, तब नॉर्थ टीस हॉस्पिटल ने ऑपरेशन कराने की सलाह दी थी। डॉक्टर्स ने कहा कि इसके लिए उसके पैर की कुछ उंगलियों को निकाला जाएगा। परिवार ने इस परामर्श को ठुकरा दिया। मिलर ने कहा कि मुझे यह अच्छा नहीं लगा। इसके बाद मैंने खुद कुछ करने का फैसला लिया।

  3. मिलर ने बताया, “2017 में उन्हें एक टीम अनलिमिटेड का पता चला जो थ्रीडी प्रिंटर्स की मदद से रोबोटिक लिम्बस (अंग) बनाती है, लेकिन इसके लिए मुझे 18 महीने का इंतजार करने को कहा गया। मैं रुकने के लिए तैयार नहीं था। फिर मैंने खुद थ्रीडी प्रिंटर्स लेने का फैसला किया।”

    • “मैंने 18 महीने की मेहनत से इस काम में कामयाबी पाई। बेटे को पहली बार इसे इस्तेमाल करते देख मुझे बहुत अच्छा लगा। आज वह स्कूल जाता है। उसे उसके दोस्त और स्कूल स्टाफ से भी अच्छा सपोर्ट मिला।”
    • “आज जेमी भी मुझे इसकी डिजाइन बनाने में मदद करता है। वह अपने हाथ में एलईडी लाइट चाहता था। मैंने रिचर्स की और फिर उसके लिए बनाई।”
    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Dad builds nine 3D-printed arms for son in california

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *