Uncategorized

बिटकॉइन की वैल्यू 11 महीने में 79% घटी, 20 हजार से गिरकर 4 हजार डॉलर रह गई



नई दिल्ली. क्रिप्टो करंसी बिटकॉइन की वैल्यू 11 महीने में 78.93% घट गई है। पिछले साल 17 दिसंबर को यह रिकॉर्ड 19,891 डॉलर थी। अब 4,119 डॉलर रह गई है। इस साल जनवरी से फरवरी के बीच सबसे बड़ी गिरावट आई थी। छह जनवरी को एक बिटकॉइन की कीमत 16,665.31 डॉलर थी। छह फरवरी को 6,812.51 डॉलर रह गई। उसके बाद कीमत 6,000 डॉलर के ऊपर बनी हुई थी।

पिछले 7 दिन में बिटकॉइन की वैल्यू में 25% गिरावट आ गई। एक महीने में कीमत 36% कम हुई। एनालिस्ट के मुताबिक क्रिप्टो करंसी के रेग्युलेशन को लेकर दुनियाभर में आशंकाएं बढ़ रही हैं। इस वजह से कीमतें गिर रही हैं।

  1. सभी क्रिप्टो करंसी का कुल वैल्यूएशन शुक्रवार को 138.6 अरब डॉलर रह गया। सितंबर 2017 से अब तक मार्केट कैप 700 अरब डॉलर घट चुका है। एनालिस्ट के मुताबिक दुनियाभर में क्रिप्टो करंसी को लेकर कई तरह की आशंकाएं बढ़ रही हैं। बिटकॉइन में लगातार बिकवाली और रेग्युलेशन के दबावों की वजह से क्रिप्टो करंसी मार्केट के सेंटीमेंट खराब हुए हैं।

  2. पिछले हफ्ते अमेरिकी रेग्युलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन ने क्रिप्टो करंसी इंडस्ट्री में धोखाधड़ी के मामले में पहली बार कुछ फाउंडर्स पर पेनल्टी लगाने का ऐलान किया।

  3. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी रेग्युलेटर इस बात की जांच भी कर रहे हैं कि पिछले साल बिटकॉइन में रिकॉर्ड तेजी के पीछे ट्रेडर्स की हेराफेरी तो नहीं है।

  4. भारत में बैंक खातों के जरिए क्रिप्टो करंसी की खरीद-फरोख्त पर आरबीआई की रोक है। कई ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म भी बंद हो चुके हैं। पिछले महीने बेंगलुरु में एक कारोबारी ने बिटकॉइन एटीएम शुरू किया था। जिसे पुलिस ने जब्त कर, फाउंडर को गिरफ्तार कर लिया था।

  5. क्या है बिटकॉइन ?
    इस करंसी को वर्चुअल वर्ल्ड में सातोशी नाकामोतो समूह लाया था। उसने 2009 में बिटकॉइन की शुरुआत की थी। यह पूरी तरह डिजिटल करंसी है। इसकी खरीद-बिक्री सिर्फ ऑनलाइन की जा सकती है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Bitcoin tumbles 80 percent from reecord high in December 2017

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *